श्रावणी मेले के दौरान पूरे माह तैयारी एक जैसी रहेः रघुवर दास

दुमका में श्रावणी मेले की तैयारियों का जायजा सीएम ने लिया

श्रावणी मेला महोत्सव 2019 की तैयारियों का जायजा लिया गया - Panchayat Times

दुमका. सीएम रघुवर दास मंगलवार को बासुकीनाथ धाम पहुंच राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2019 की तैयारियों का जायजा लिया. डीडीसी वरुण रंजन ने मुख्यमंत्री को श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी.

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि पूरे 30 दिन तक चलने वाले श्रावणी मेला के दौरान पूरे माह तैयारी एक जैसी रहे. हर जरूरी सुविधाएं श्रद्धालुओं को उपलब्ध करायें. श्रद्धालुओं को आवासन, पेयजल, स्वास्थ, शौचालय आदि जैसी सभी सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध हो. उन्होंने खास कर स्वच्छता का स्तर मेला के दौरान बेहतर रखने का निर्देश दिया. देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालु यहां से एक बेहतर संदेश लेकर जायें. श्रद्धालु सुगमतापूर्वक बाबा का दर्शन कर सकें. उन्हें किसी प्रकार की कोई कठनाई नहीं हो. वे पूरी आस्था के साथ अपने आराध्य की पूजा अर्चना कर सकें.

ये भी पढ़ें- 30 सितम्बर तक प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य को पूरा करें : रघुवर दास

सीएम ने कहा कि श्रद्धालु मेला की स्वच्छता और मेले में प्रतिनियुक्त अधिकारियों, सुरक्षा बल एवं कर्मियों के व्यवहार की चर्चा घर जाने के बाद भी करें, ऐसी व्यवस्था हो. उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष श्रद्धालुओं की तादाद में वृद्धि हो रही है. श्रद्धालुओं के साथ हमारा व्यवहार हर वर्ष की भांति विनम्र रहे. डीडीसी ने सीएम को बताया कि श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी का निर्माण किया जा रहा है. वातानुकूलित अस्थाई अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है. पूरे रुट लाइन में पेयजल, स्वास्थ शिविर की व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए की जा रही है. श्रद्धालुओं के मनोरंजन के लिए भव्य एवं आकर्षक मयूराक्षी कला मंच का निर्माण कराया जा रहा है. डीडीसी ने बताया कि जिला प्रशासन सरकार के निर्देश पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है. इस दौरान मेला के तैयारियों में लगे श्रमिकों से उनका हाल सीएम ने जाना. उनसे मजदूरी भुगतान से संबंधित बात की.

अर्घा सिस्टम और टेंट सिटी का मुख्यमंत्री ने किया अवलोकन

सीएम रघुवर दास ने बासुकीनाथ धाम पहुंचकर अर्घा सिस्टम एवं टेंट सिटी का अवलोकन किया. साथ ही उन्होंने श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए किए जा रहे और भी तैयारियों का अवलोकन किया. जिला प्रशासन ने सीएम को आश्वासन दिलाया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्रावणी मेला का समापन बेहतर होगा. सीएम ने मंदिर परिसर जाकर वहां चल रहे तैयारियों का भी अवलोकन किया. डीडीसी ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए इसका प्रयोग किया जाएगा. आर्घा सिस्टम मदद से श्रद्धालुओं के जल को बाबा के शिवलिंग तक पहुंचाया जाता है. डीडीसी ने बताया कि पिछले वर्ष भी अर्घा सिस्टम के माध्यम से श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया था. अर्घा सिस्टम से विधि व्यवस्था के साधारण में काफी आसानी हुई थी.

फौजदारीनाथ के दरबार में सीएम ने मत्था टेक राज्य की खुशहाली की कामना की

सीएम रघुवर दास ने श्रावणी मेला के तैयारियों का जायजा लेने के बाद बाबा फौजदारी नाथ की पूजा अर्चना की. पूजा-अर्चना कर उन्होंने कहा कि बाबा से राज्यवासियों के खुशहाली की कामना की है. राज्य की जनता सुखी सम्पन्न रहे, बाबा सभी के कष्टों को दूर कर दें. बाबा इतनी शक्ति दें कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को सशक्त एवं स्वावलंबी बना सके. सीएम ने कहा कि सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने का कार्य कर रही है. युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य सरकार ने किया है. इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे.