मनाली में सीएम करेंगे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ: गोविंद सिंह

कुल्लू. वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि मनाली में 12-13 जून को ईको टूरिजम पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबद्ध खेल संस्थान के परिसर में आयोजित किए जाने वाले इस सम्मेलन का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे.

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) केजे अलफोंस भी इस मौके पर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे. सम्मेलन की तैयारियों को लेकर रविवार को पर्वतारोहण संस्थान परिसर में जिला के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी.

लाहौल-स्पीति के छोटा दड़ा में 150 वाहनों के साथ 600 लोग फंसे

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पहली बार इस प्रकार का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इसमें देश-विदेश के ईको टूरिजम विशेषज्ञों और पर्यावरणविदों को आमंत्रित किया गया है. मनाली और इसके आस-पास के पर्यटन व्यवसायियों और स्थानीय लोगों को भी इसमें भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा.

गोविंद सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ईको टूरिजम, साहसिक पर्यटन और धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं. प्रदेश सरकार ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है. साहसिक पर्यटन और धार्मिक पर्यटन का भी इसमें बेहतर समावेश करके प्रदेश के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए विशेषज्ञों का सहयोग लिया जा रहा है. बैठक के दौरान वन मंत्री ने अधिकारियों से अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन से संबंधित विभिन्न तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की.
इस मौके पर उपायुक्त यूनुस, वन अरण्यपाल अनिल शर्मा, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के अरण्यपाल अजीत ठाकुर, एसडीएम रमन घरसंगी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी बीसी नेगी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.