संगठन के पुर्नगठन, एवं सीएनटी/एसपीटी कानून में संशोधन नहीं किये जाने को लेकर कांग्रेस की बैठक

संगठन के पुर्नगठन, एवं सीएनटी/एसपीटी कानून में संशोधन नहीं किये जाने को लेकर कांग्रेस की बैठक - Panchayat Times

रांची. झारखंड प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, रांची में किया गया इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी अनुसूचित जाति विभाग के वाईस चेयरमैन, पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी, प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डां रामेश्वर एवं मध्यप्रेदश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता डीपी सुमन उपस्थित हुए.

बैठक का मुख्य उद्देश्य संगठन का पुर्नगठन तथा संविधान बचाओ देश बचाओ एवं सीएनटी/एसपीटी कानून में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किये जाने को लेकर बुलाई गई थी.

बैठक प्रारंभ होने के पूर्व प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति के उपाध्यक्ष केदार पासवान ने कमेटी के पदाधिकारी के द्वारा मंच में विराजमान सभी मुख्य अतिथियों एवं विशिष्ट अतिथियों को बारी-बारी से पुष्पगुच्छ, माला एवं शाल ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया

बैठक को सबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी अनुसूचित जाति विभाग के वाईस चेयरमैन, पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी ने कहा कि झारखंड में अनुसूचित जाति विभाग का पुर्नगठन करना है, नये अध्यक्ष की चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष का मनोनयन कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह वह विभाग है जो अछूत माना जाता है, अछूत की प्रथा अगर खत्म हो जायेगी तो कांग्रेस मजबूत होगी. उन्होंने कहा कि देश में गरीबी और अमीरी का झगड़ा है वह घर में भी है, समाज में भी है, देश में भी है और दलों में भी है. जब तक आपके अंदर एकता नहीं होगी तब तक आप पहचाने नहीं जायेंगे, जिस दिन आप ताकतवर हो जायेंगे उसी दिन आपको सभी बुलाने लेगेंगे. संगठन के लिये हमें उर्जावान कार्यकर्ता चाहिए.

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं मंत्री डां रामेश्वर उरांव ने कहा कि दलित समाज हमारे अभिन्न अंग है, जिनके सहयोग के बिना हम राज्य के विकास की कल्पना नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि आपको तीन सीटें दी गई लेकिन आप एक भी नहीं जीत पाये, आने वाले समय में यह देखना आवश्यक होगा कि किस प्रकार बेहतर ढंग से काम किया जा सके. उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति विभाग को यह विशेष जिम्मेदारी सुनिश्चत करनी होगी कि दलित समाज की समस्याओं का निदान किस प्रकार किया जा सके. उनकी समस्याओं को सुनकर सरकार के संज्ञान में लाना है और सरकार उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के तौर पर समाधान करेगी. डां उरांव ने आश्वासन दिया कि हम समाज के हर वर्ग के लिए निष्ठा एवं ईमानदारी से काम करेंगे.

झारखंड प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष केदार पासवान ने कहा कि झारखंड में अनुसूचित जाति कांग्रेस के सभी पदाधिकारी मेहनतकश एवं उर्जावान हैं, सिर्फ उन्हें सम्मान एवं उचित जगह मिल जाए तो हर स्तर से संगठन को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ भाजपा के संविधान विरोधी एवं दलित विरोधी नीतियों के खिलाफ जमकर विरोध करेगी.

बैठक की अध्यक्षता झारखंड प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष केदार पासवान ने की तथा स्वागत भाषण महानगर कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष राजू राम एवं धन्यवाद ज्ञापन इन्दिरा देवी ने की.

इसके साथ ही प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष संजय लाल पासवान, प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, पश्चिम बंगाल कांग्रेस ओबीसी के प्रभारी संतोष कुमार सोनी, वरिष्ठ नेता निरंजन पासवान मौजूद थे. बैठक में मुख्य रूप से सुरेन राम, किशोर नायक, सोनी नायक, अंजय पासवान, राकेश पांडे, नगेन्द्र चैधरी, देवेन्द्र पासवान, सहदेव राम, वशिष्ट लाल पासवान, प्रेम पासवान, विनोद पासवान, प्रकाश राम सहित जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष व प्रखंड अध्यक्ष शामिल हुए.