रसोइयों ने रांची की सड़कों को किया जाम

मुख्यमंत्री रघुवर दास से वार्ता को लेकर रसोइयों ने सड़क जाम... - Panchayat Times

रांची. झारखंड की राजधानी में रसोइयों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर शनिवार सुबह रांची की प्रमुख सड़कों को जाम कर दिया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास से वार्ता को लेकर रसोइयों ने सड़क जाम किया है. रसोईया संघ ने सुबह रांची के बुटी मोड़, हटिया, रातू रोड, नामकुम के दुर्गा सोरेन चौक, बिरसा चौक को जाम कर दिया है.

पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बिरसा चौक के जाम को हटा लिया है. हालांकि कई जगह पर अभी जाम लगा हुआ है. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. जाम की वजह से कई सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है. पुलिस के जवान जाम लगे स्थानों पर पहुंच चुके हैं और रसोइयों से बातचीत कर रहे हैं. रसोइयों का कहना है कि राज्य में स्कूलों के एकीकरण के बाद वे लोग बेरोजगार हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- राज्य मंत्री रामदास अठावले ने झारखंड सरकार के कामों को सराहा

गौरतलब है कि 9 अक्टूबर को अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने जा रहे रसोइयों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था. उसमें दस से अधिक महिलाएं घायल हो गई थीं. इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से वार्ता का आश्वासन देकर घेराव को समाप्त करवाया था. उनकी प्रमुख मांगों में काम से हटाई गई रसोइयों को फिर से बहाल करने, मानदेय का भुगतान अविलंब करने, भारत सरकार के द्वारा घोषित न्यूनतम मजदूरी 18 हजार रुपये करने, पूर्व में बंद 650 विद्यालयों को अविलंब चालू करने,14 वर्षों से कार्यरत रसोईया संयोजिका को नियुक्ति पत्र जारी कर 60 वर्ष की उम्र तक कार्य करने देने, मध्याह्न भोजन संचालन एवं खरीददारी करने की जिम्मेवारी संयोजिकाओं को देने, रसोइयों के आठ माह का बकाया मानदेय अविलंब भुगतान करने, संयोजिकाओं को पांच लाख तक नि:शुल्क बीमा कराने सहित अन्य मांगें शामिल हैं.