सिरमौर में कोरोना ने फिर दी दस्तक, मां और बेटी निकली पाॅजिटिव

चंबा में कोरोना के 11 नए मामले -Panchayat Times
साभार इंटरनेट

सिरमौर. हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. एक हफ्ता पहले कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए सिरमौर जिला में गुरुवार को दो और मामले आने से राज्य में अब ये संख्या बढ़कर 69 पहुंच गई है. 

सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल की 38 वर्षीय महिला और उसकी सात वर्षीय बेटी में कोरोना का संक्रमण मिला है. ये दोनों गत 7 मई को दिल्ली के शाहदरा क्षेत्र से पांवटा साहिब लौटे थे और घरेलू एकांतवास में थे.
स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को इनके कोरोना के नमूने जांच के लिए भेजे थे, जिनकी रिपोर्ट सकारात्मक पाई गई. दोनों को उपचार के लिए कोविड अस्पताल ले जाया जा रहा है. वहीं संक्रमित महिला के पति और बेटे के भी सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे. इसके साथ ही सिरमौर में कोरोना के मामले बढ़कर चार हो गए हैं.

दो मरीजों के ठीक होने पर पिछले सप्ताह ही सिरमौर जिला कोरोना के संक्रमण से मुक्त हुआ था. जिला प्रशासन ने संक्रमित मिली मां-बेटी की कॉलोनी व आसपास के स्थान को जोखिम क्षेत्र (कंटेन्मेंट ज़ोन) घोषित कर दिया है. सिरमौर सहित पूरे प्रदेश में 70 हजार से अधिक लोग बाहरी राज्यों से लौटे हैं. इनमें बड़ी संख्या में रेड जोन से आये लोग है. 

स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव निपुण जिंदल में बताया कि सिरमौर के पांवटा साहिब में मां और बेटी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं. दिल्ली से वापिस लौटने के बाद इनके सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे. इनके परिवार के सदस्यों के सैम्पल लिए जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 69 हो गया है. इनमें सक्रिय मरीज 28 हैं।  नौ जिलों में कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं. कांगड़ा व ऊना जिला से सर्वाधिक 17-17 मामले आये हैं. कांगड़ा में जहां 11 सक्रिय रोगी उपचाररत हैं, वहीं ऊना में एक ही मरीज शेष है. कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति ज़िलों से अब तक संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है.