कोरोना वायरस: राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में दस्तक, क्या हैं शुरूआती लक्षण और कैसे हो सकता है बचाव

कोरोना वायरस: राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में दस्तक, क्या हैं शुरूआती लक्षण और कैसे हो सकता है बचाव - Panchayat Times

नई दिल्ली. चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस ने केरल के बाद अब राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में दस्तक दे दी है. दिल्ली, जयपुर, तेलंगाना और आगरा में कोरोना के पाजिटिव केस सामने आये है. खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक सक्रिय हो गई हैं और हर तरह की सावधानी बरती जा रही है.

इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते मंगलवार को नई ट्रैवल एडवाइजरी (यात्रा सलाह) जारी की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का हवाला देते हुए कहा है कि इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित वीजा या ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

क्या हैं शुरुआती लक्षण?

खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत. ये सभी या इनमें से कोई लक्षण हो सकता है. गंभीर मामलों निमोनिया और सांस लेने में बहुत ज्यादा मुश्किल हो सकती है. कुछ दुर्लभ (Rare) मामलों में इसका संक्रमण जानलेवा भी हो सकता है. इसके लक्षण सामान्य सर्दी जुकाम जैसे होते हैं. इसीलिए टेस्ट करना जरूरी होता है ताकि पुष्टि हो सके कि संक्रमण कोरोना वायरस यानी कोविड-19 का ही है.

कोरोना फैमिली में 6 वायरस

कोरोना वायरस फैमिली में 6 ऐसे वायरस हैं जो इंसानों को संक्रमित करते हैं. इनमें 4 से साधारण सर्दी और खांसी होती है जबकि बाकी 2 से गंभीर बीमारी होती है. सार्स और मर्स की बीमारी वाले ये वायरस हैं. अभी कहना सही नहीं है कि गरम और आर्द्र वातावरण में यह वायरस नहीं पनपेगा. हमें यह मानकर तैयारी करनी चाहिए कि यह वायरस आगे और बढ़ेगा. अगर यह पता चलता है कि यह वायरस गर्मी में नहीं फैलता है तो हमारे लिए यह बोनस होगा लेकिन हमें यह मानकर नहीं चलना चाहिए की गर्मी में वह वायरस ठीक हो जाएगा.

देश में कोरोना के 28 केस, केरल के तीनों मरीज पहले ही चुके हैं ठीक

इटली से लौटे शख्स का टेस्ट पाजिटिव

कोरोना का जो नया केस इन दिनों हलचल का केंद्र बना हुआ है, वो दिल्ली का है. दिल्ली निवासी यह शख्स इटली से लौटा था. इटली से लौटने पर 28 फरवरी को इस शख्स ने दिल्ली के एक बड़े होटल में अपने बेटे की बर्थडे पार्टी रखी. इस शख्स के बच्चे नोएडा के एक नामी स्कूल में पढ़ते हैं. लिहाजा, पार्टी में नोएडा से स्कूल के दो बच्चे भी शामिल हुए. इस बर्थडे पार्टी में नोएडा के दो परिवारों ने भी शिरकत की. इस पार्टी में शामिल लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं. इनके सैंपल पुणे की मेडिकल लैब में भेजे गये हैं वहां से इनकी रिपोर्ट आ गई जिसमें इन सबके सैंपल नेगेटिव आए है.

खतरे से निपटने के लिए कितना तैयार है भारत

भारत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की पुष्टि के लिए 19 लैब हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वह जरूरत पड़ने पर 50 लैब्स शुरू करने के लिए तैयार हैं. वहीं दिल्ली के पास छावला में आईटीबीपी के परिसर में लोगों को अलग से निगरानी में रखने के लिए केंद्र (Quarantine Centre) बनाया गया है. यहां चीन के वुहान ले लाए गए 112 और जापान से लाए गए 124 लोग रखे गए हैं.

बीते सोमवार को दिल्ली में हुई मंत्रियों के समूह की बैठक में फार्मा डिपार्टमेंट ने बताया है कि जरूरी दवाओं का उनके पास पर्याप्त स्टाक है. जमीनी स्तर पर काम करने वाले स्वास्थ्य अधिकारी लगातार उनके संपर्क में हैं जिन्हें घर पर ही अलग-थलग रखने की हिदायत दी गई है. अभी तक 25,738 लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है. एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है – 011-23978046.

कैसे रह सकते हैं सुरक्षित

लगातार हाथ धोते रहें और जरूरत पड़े, तभी किसी शख्स के शारीरिक संपर्क में आएं. स्वच्छता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. मास्क भी पहन सकते हैं. छींकते या खांसते समय अपने चेहरे को ढक कर रखें. अगर आपको शक है कि आपमें ऐसा कोई लक्षण है तो नजदीकी अस्पताल में जाएं और अपनी जांच कराएं.