कोरोना वायरस: अब विदेश ही नहीं बाहरी राज्यों से लौटने वालों को भी देनी होगी प्रशासन को जानकारी

कोरोना वायरस: अब विदेश ही नहीं बाहरी राज्यों से लौटने वालों को भी देनी होगी प्रशासन को जानकारी-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

धर्मशाला. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बाद जिला प्रशासन ने अब विदेशों के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले लोगों की लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके बाद अब देश के बाहरी राज्यों कांगड़ा लौटे लोगों को भी अपनी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी.

इसके लिए डीसी कांगड़ा ने कुछ देर पहले ही सभी एसडीएम के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए ऐसे लोगों की सूचना इकट्ठी करने के आदेश दिए हैं. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि ऐसे लोगों के बारे में जानकारी एकत्रित करने का काम आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पटवारी, पंचायत प्रधान और सचिव को जिम्मेदारी सौंप गई है.

उन्होंने बताया कि प्रशासन विदेश से आने वाले और देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले लोगों की अलग-अलग सूची बनाई जा रही है. वहीं उन्होंने बाहर से आने वाले लोगों से आग्रह किया है कि वह खुद भी प्रशासन को जानकारी दें.

जिला में करीब 650 लोग क्वारंटीन में, सात सैंपल आए नेगेटिव

वहीं उन्होंने बताया कि जिला में करीब 650 लोग होम क्वारंटीन में हैं. जिनकी संख्या लिस्ट बनने के बाद करीब दो से ढाई हजार पंहुचने की संभावना है. वहीं जिला में अभी तक 20 लोग आइसोलेशन में हैं जिनमें 18 धर्मशाला में जबकि दो टांडा मैडिकल काॅलेज में हैं. इसके अलावा कांगड़ा के छेब में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में सात लोग रखे गए हैं.

 उन्होंने बताया कि जिला के लिए राहत भरी खबर यह है कि आज सात लोगों की रिपेार्ट नेगेटिव आई है.वहीं दो लोग जो प्रथम जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं उनकी रिपेार्ट पुणे से अभी नहींआई है. उम्मीद है कि आज रात तक उनकी रिपोर्ट भी आ जाए. वहीं कांगड़ा जिला में अपना कफर्यू के तहत आज लोगों को जरूरत की चीजों की खरीददारी के लिए छूट दी गई. उन्होंने लोगों से अपील की है कि बिना किसी जरूरी काम के घरों से बाहर न निकलें. लॉक डाउन लोगों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए लगाया गया है.