राजनीति से लेकर खेल और शेयर बाजार तक कोरोना वायरस ने मचाई दहशत

राजनीति से लेकर खेल और शेयर बाजार तक कोरोना वायरस ने मचाई दहशत - Panchayat Times

नई दिल्ली. शेयर बाजार हो या खेल के मैदान, राजनीति हो या बॉलीवुड हर क्षेत्र में कोरोना वायरस ने दहशत पैदा कर दी है. चीन से शुरू हुई इस बीमारी ने अब तक दुनिया के 123 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. वहीं भारत के लिए भी कोरोना किसी बड़ी समस्या से कम नहीं है. भारत सरकार अब इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी है.

भारत में पहली मौत

कोरोना से भारत में पहली मौत का मामला सामने आये है. कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना ने 76 साल के बुजुर्ग की जान ली है. 10 मार्च को ही मोहम्मद हुसैन सिद्दीकी नाम के बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया था. दो दिन बाद जब ब्लड रिपोर्ट आई तो पता चला कि वो कोरोना से पीड़ित थे. भारत में 75 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

सरकार की स्थिति पर नजर, हेल्पलाइन नंबर जारी

सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चलते केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया है. इसके अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं. केन्द्र और राज्यों की सरकारें कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कमर कस रही हैं.

राजनीति से लेकर खेल और शेयर बाजार तक कोरोना वायरस ने मचाई दहशत - Panchayat Times

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं, सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है. आगामी दिनों में कोई केंद्रीय मंत्री विदेश की यात्रा नहीं करेंगे.

देश में कोरोना वायरस की चपेट में आए 75 लोग

कोरोना वायरस से संक्रमित 75 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं. इनमें 16 इटली के हैं और एक कनाडा का नागरिक है. इन आंकड़ों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10, कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आए हैं. राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है.

1500 लोग निगरानी में

संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 1,500 लोगों को कड़ी निगरानी में रखा गया है, जबकि देशभर में 30,000 से अधिक लोग सामुदायिक निगरानी में हैं. रक्षा मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अलग रखने के लिए सात और केंद्रों की स्थापना की है और इनमें खासतौर पर कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आ रहे भारतीयों को रखा जाएगा. अधिकारियों ने बीते गुरुवार को बताया कि ये केंद्र जैसलमेर, सूरतगढ़, झांसी, जोधपुर, देवलाली (नासिक, महाराष्ट्र), कोलकाता और चेन्नई में स्थापित किए गए हैं.

ग्रेटर नोएडा की एक कंपनी के 700 लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर

ग्रेटर नोएडा की एक कंपनी में काम करने वाले दिल्ली के इस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कंपनी में काम करने वाले 700 लोगों को 14 दिनों की निगरानी पर रखा है. बीते गुरुवार को विभाग ने कंपनी का जायजा लिया और सेनेटाइज करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी.

राजनीति से लेकर खेल और शेयर बाजार तक कोरोना वायरस ने मचाई दहशत - Panchayat Times

दुनिया भर के 123 देशों में 4,947 लोगों की मौत

इस वायरस के संक्रमण से अभी तक दुनिया भर के 123 देशों में 4,947 लोगों की मौत हुई है और करीब 1,32,567 लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है.

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा है कि शुक्रवार सुबह उन्होंने महसूस किया कि ‘‘उनका गला ख़राब है और तापमान बढ़ा हुआ है जिसके बाद डटन ने तुरंत स्वास्थ्य विभाग से संपर्क किया.’’ अभी उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है.

कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी भी कोरोना से संक्रमित

महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगोइरे ट्रूडो भी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. अधिकारियों ने कहा है, ‘’चिकित्सा परामर्श के बाद वह कुछ समय तक अलग रहेंगी. वह ठीक हैं और सभी तरह की एहतियात बरत रही हैं और उनके लक्षण हल्के हैं. पीएम का स्वास्थ्य ठीक है और उन्हें कोई लक्षण नहीं हैं. एहतियातन तौर पर और डॉक्टरों की सलाह के बाद उन्हें 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा.’’

शिक्षा

छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मणिपुर सरकार की तरह ओड़िशा सरकार ने भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य में परीक्षाओं को छोड़कर स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है.

IIM अहमदाबाद का दीक्षांत समारोह रद्द

भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद ने वायरस के कारण 21 मार्च को होने वाले अपने वार्षिक दीक्षांत समारोह को रद्द कर दिया है. देश के प्रमुख बिजनेस स्कूल ने बीते गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि दीक्षांत समारोह को रद्द करने का निर्णय केंद्र सरकार की ओर से जारी एक परामर्श के चलते लिया गया है, जिसमें लोगों को बड़ी सभाओं व भीड़ से बचने कि सलाह दी गई है.

खाली स्टेडियमों में होंगे भारत-दक्षिण अफ्रीका के मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच लखनऊ और कोलकाता में होने वाले आखिरी दो वनड़े अंतरराष्ट्रीय मैच कोरोना के कारण खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे. बीसीसीआई ने बीते गुरुवार को यह घोषणा की. ज्ञात हो लखनऊ में मैच 15 मार्च को जबकि कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाना है.

राजधानी दिल्ली में होने वाले आईपीएल के मुकाबलों पर रोक

आगामी 29 मार्च से प्रारंभ होने वाले इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) के मुकाबले भी खाली स्‍टेड‍ियम में कराने पर बीसीसीआई व‍िचार कर रहा है. इस बारे में फैसला शन‍िवार यानी कल तक होने की संभावना है.

राजनीति से लेकर खेल और शेयर बाजार तक कोरोना वायरस ने मचाई दहशत - Panchayat Times

इस बीच, द‍िल्‍ली की सरकार ने देश की राजधानी में होने वाले आईपीएल के मुकाबलों पर रोक लगा दी है. यह घोषणा द‍िल्‍ली सरकार के उप मुख्‍यमंत्री मनीष स‍िसोद‍िया ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की. उन्होने बताया की कोरोना वायरस के खतरे के चलते यह फैसला क‍िया गया है.

रद्द हुई ‘रोड सेफ्टी विश्व सीरीज’

सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली रोड सेफ्टी विश्व सीरीज को महाराष्ट्र में वायरस के चलते फिलहाल के लिये रद्द कर दिया गया है. आयोजकों ने बताया कि खिलाड़ियों और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए श्रृंखला रद्द कर दी गयी है. लोगों की सुरक्षा को देखते हुए और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के बाद आयोजकों ने बचे हुए मैचों को बाद में किसी और दिन कराने पर सहमति जतायी है.