”प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत करोड़ो रुपए दिए गए”

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत करोड़ो की राशि दी गई-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

कांगड़ा. कांगड़ा जिला में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 25166 गर्भवती महिलाओं को अब तक लगभग 9 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है. यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त ने राघव शर्मा ने डीसी ऑफिस सभागार में योजना की समीक्षा बैठक के दौरान दी. उल्लेखनीय है कि इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी, 2017 से किया गया था.

अतिरिक्त उपायुक्त ने इस योजना के तहत प्रत्येक गर्भवती महिला को 3 किस्तों में 5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है. जिसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्र में गर्भवती माता के पंजीकरण पर पहली किस्त के रूप में एक हजार रुपए राशि प्रदान की जाती है जबकि दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है.

उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में आने वाली गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की संपूर्ण जानकारी देने के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि उनके ध्यान में आया है कि बैंक अधिकारियों कि ओर से जीरो बेलेंस खाते नहीं खोले जा रहे है. उन्होंने बैंक अधिकारियों से ऐसी महिलाओं के जीरो बेलेंस खाते खोलने और उनके सही खाते में राशि के भुगतान को सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए.