साइबर सिटी में एक फरवरी से अतिक्रमण हटाने का चलेगा अभियान

साइबर सिटी में एक फरवरी से अतिक्रमण हटाने का चलेगा अभियान-Panchaayt Times
साभार इंटरनेट

गुरुग्राम.  साइबर सिटी गुरुग्राम को आवारा पशुओं से मुक्त कराने के बाद अब नगर निगम आयुक्त ने शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का ऐलान किया है. सोमवार को बैठक में निगम आयुक्त यशपाल यादव ने सभी कार्यकारी अभियंता को यह सुनिश्चित करने के आर्डर जारी कर दिये हैं कि 10 फरवरी तक उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सड़कें गड्डामुक्त होनी चाहिए.

उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर इसके बाद किसी क्षेत्र की सड़कों में गड्ढे पाए जाते हैं, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि सभी कार्यकारी अभियंता सड़कों को गड्ढा मुक्त करके इस बात का प्रमाणपत्र देंगे कि उनके अधीन क्षेत्र में किसी भी सड़क पर गड्ढा नहीं है. इसके बाद अगर किसी क्षेत्र में गड्ढा पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. निगमायुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का यह आखिरी मौका दिया जा रहा है.

54 हजार युवाओं को नौकरियां दी हैं : अभिमन्यु

बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि निगम क्षेत्र की मुख्य सड़कों, बाजारों, फुटपाथों आदि को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए पहली फरवरी से 5 फरवरी एक विशेष अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के लिए सभी संबंधित अधिकारी योजना तैयार कर लें, ताकि प्रभावी रूप से अतिक्रमण हटाया जाए. इसके साथ ही विशेषकर मुख्य सड़कों एवं फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त बनाए रखने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी. इसके साथ ही अवैध कब्जों और अनाधिकृत निर्माणों के बारे में वायलेटर मोबाइल एप के माध्यम से रिपोर्ट भेजें.

निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि ई-माध्यम से आने वाली शिकायतों का समाधान निर्धारित समयावधि में करें और स्वच्छता एप पर प्राप्त शिकायतों का समाधान मिशन मोड पर 31 जनवरी तक किया जाए. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में विशेष कार्यों के लिए प्रोजैक्ट मैनेजमेंट यूनिट का गठन करने की योजना तैयार की जा रही है. सफाई व्यवस्था दुरुस्त बनाए रखने के लिए निगमायुक्त ने कहा कि अगर कहीं पर मलबा एवं कचरा पड़ा हुआ है, तो उसे उठवाएं.