देवघर: राष्ट्रपति के आगमन को लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय ने की समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित

देवघर: राष्ट्रपति के आगमन को लेकर उपायुक्त नैंसी सहाय ने की समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित

देवघर. उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को लेकर सबंधित अधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि राष्ट्रपति के देवघर आगमन के पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूरी विधि व्यवस्था एवं वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा पाठ किया जाना है.

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त नैन्सी सहाय ने राष्ट्रपति आगमन के दौरान विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया. साथ हीं सिविल सर्जन डाॅ. विजय कुमार को चिकित्सा, मेडिकल कैम्प, एम्बूलेंस की व्यवस्था एवं अग्निशमन पदाधिकारी को अग्निशमन की व्यवस्था के साथ अग्निशामक दल की व्यवस्था को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया. साथ हीं आगामी 28 फरवरी को माॅक ड्रील की तैयारियों को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया.

बैठक के दौरान उन्होंने महामहिम राष्ट्रपति के प्रोटोकोल को देखते हुए पण्डा पुरोहितों के दल की सूची तैयार कराते हुए उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करा दे साथ ही राष्ट्रपति को मंदिर में रिसीव किया जाना है, उनकी भी सूची उपलब्ध कराई जाय, ताकि सभी को आईडी कार्ड निर्गत किया जा सके. आईडी कार्ड में सभी के निर्धारित कर्त्वय एवं प्रतिनियुक्त स्थल का जिक्र भी रहेगा, ताकि किसी भी प्रकार की विधि-व्यवस्था में सामस्या उत्पन्न न हो.

इसके अलावे उपायुक्त ने मंदिर प्रभारी को निदेशित किया कि दिनांक 29-02-2020 को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा पूजा-अर्चना किया जाना है. मंदिर में जिन पण्डा पुरोहितों को चिन्हित किया जाएगा, उनके द्वारा अपने निर्धारित स्थल पर बैठकर वैदिक मंत्रोच्चारण किया जाएगा एवं किसी भी स्थिति में किसी के द्वारा अपना स्थान नही छोड़ा जाय.

साथ हीं उपायुक्त ने सर्किट हाउस मंदिर प्रांगण व आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करने का निदेश दिया. महामहिम राष्ट्रपति के आगमन के सारे कार्यो को बेहतर तरीका से करने हेतु अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सभी एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करे ताकि महामहिम देवो की नगरी देवघर से एक अच्छी अनुभूति प्राप्त कर यहाँ से जाए.