लोकसभा चुनाव में लाउडस्पीकर व डीजे की समय सीमा तय

हिसार : तीन राजनीतिक घरानों की प्रतिष्ठा दांव पर-Panchayat Times

पलवल. जिलाधीश डाॅ. मनीराम शर्मा ने मंगलवार को आपराधिक प्रक्रिया की संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश पारित कर लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चलते वाहन या जनसभा में लाउडस्पीकर और डीजे के प्रयोग के लिए प्रात: 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक का समय निर्धारित किया है.

इसके अलावा लाउडस्पीकर व डीजे के प्रयोग के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी या एसडीएम से अनुमति लेना अनिवार्य होगा. जिलाधीश ने अपने आदेश में कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कोई भी राजनैतिक दल व उम्मीदवार प्रात: 6 बजे से पहले व रात्रि 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर या डीजे का प्रयोग नहीं करेगा. यदि राजनैतिक दल या उम्मीदवार या अन्य व्यक्ति लाउडस्पीकर या डीजे का प्रयोग चलते वाहन में करना चाहते हैं तो उन्हें वाहन पंजीकरण नंबर के साथ संबंधित सक्षम अधिकारी से अनुमति लेनी होगी. ऐसा न किया तो सामान सहित वाहन को जब्त कर लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि लाउडस्पीकर या पब्लिक एड्रेस सिस्टम, डीजे या साउंड एम्प्लीफायर के इस्तेमाल के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी या उपमंडल अधिकारी (ना.) से अनुमति लेनी होगी. इसका पालन नहीं होने पर राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों व उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी.