शिमला में मई महीने में हुआ दिसंबर जैसा मौसम

शिमला में मई महीने में हुआ दिसंबर जैसा मौसम-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. राजधानी एवं आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार की सुबह गरज के साथ बारिश हुई, जिसके कारण तापमान में बहुत गिरावट आई. जिसके बाद यहां का मौसम दिसम्बर की तरह सर्द हो गया. लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़े. लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

शिमला के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी से सेब की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. उधर राज्य के मैदानी क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

हिमाचल में तेज आंधी के साथ बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव आया है. उन्होंने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के मैदानी और मध्यवर्ती क्षेत्रों में तूफान के साथ भारी बर्फबारी की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग के मुताबिक लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां गुरुवार की सुबह न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में 6.2, कुफरी में 8.1, डलहौजी में 8.9, मनाली में 9, शिमला में 10.7, धर्मशाला में 12.6, सियोबाग में 13 पालमपुर में 13.5, भुंतर में 14.4, चम्बा में 16, ऊना में 17.7, हमीपुर में 18.2 और बिलासपुर में 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.