लाहौल-रोहतांग के लिए वायुसेना की उड़ानें बढ़ाने की मांग की

लाहौल-रोहतांग के लिए वायुसेना0 की उड़ानें बढ़ाने की मांग की-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

लाहौल-स्पिति. कृषि एवं जनजातीय विकास मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे से रोहतांग और लाहौल-स्पिति के लिए वायु सेना की उड़ानों में वृद्धि करने की मांग की है. उन्होंने अवगत करवाया कि वर्तमान में सप्ताह में तीन उड़ानें भरी जा रही हैं, लेकिन लोगों की समस्याओं व आवश्यकता को देखते हुए इसे सप्ताह में पांच दिन किया जाए.

डाॅ. मारकण्डा ने कहा कि केन्द्रीय राज्य मंत्री ने इस सन्दर्भ में तत्काल संज्ञान लेते हुए अपने विभाग के सचिव को निर्देश दिए हैं कि रोहतांग और लाहौल-स्पिति के लिए वायु सेना की उड़ानों को सप्ताह में पांच दिन करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जाए.

उन्होंने कहा कि वह वीरवार को केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु से भी मिले और उनसे आग्रह किया कि लाहौल घाटी के लोगों की सुविधा के लिए रोहतांग टनल से लोगों को सप्ताह में दो बार आवाजाही की मंजूरी दी जाए.

डाॅ. मारकण्डा ने यह मांग भी की कि सीमा सड़क संगठन को निर्देश दिए जाएं कि मनाली से लाहौल तक के सड़क मार्ग पर बर्फ हटाने का कार्य आरम्भ किया जाए ताकि लोगों को इस मार्ग पर आवाजाही की सुविधा मिल सके. केन्द्रीय राज्य मंत्री ने इस सन्दर्भ में संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहा है.