जयपुर-अजमेर के बीच शुरू हुई डेमू रेल सेवा

जयपुर-अजमेर के बीच शुरू हुई डेमू रेल सेवा-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

अजमेर. रेलवे प्रशासन ने नए वर्ष में यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करते हुए जयपुर-अजमेर के बीच बुधवार से बड़ी सस्ती और आरामदायक डेमू रेल सेवा शुरू कर दी है. गुरुवार को अजमेर से जयपुर के लिए पहली रेल सेवा शुरू कर दी. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 3 से गुरुवार को प्रात: 7:30 बजे (15 मिनट देरी) इस डेमू रेल सेवा का आगाज हुआ.

पर्याप्त प्रचार-प्रसार के अभाव में 8 डिब्बों वाली इस रेल सेवा में पहले दिन चन्द यात्री ही इसका हिस्सा बनें. तकनीकी कमियों के चलते इस सेवा को दो दिन देरी से शुरू किया गया. लेकिन प्रचार-प्रसार की कमी के कारण शहरवासी इसका लाभ फिलहाल नहीं उठा पाए. ट्रेन में आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त 8 डिब्बों के साथ दो पावर कार होने से यह ट्रेन दोनों दिशाओं में आसानी से संचालित की जा सकती है. जिससे समय और ईंधन की बचत होती है. इसके साथ ही इसकी तेज गति के कारण समय पर यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में आसानी रहेगी.

अजमेर मंडल पर इस नई रेल सेवा की औपचारिक शुरुआत करने में जहां रेल प्रशासन की उदासीनता नजर आई वहीं कोई भी जन प्रतिनिधि अथवा किसी राजनीतिक पार्टी के लोग भी इस अवसर पर नदारद रहे. बुधवार को जयपुर से इस ट्रेन को समारोहपूर्वक अजमेर के लिए रवाना किया गया. तब भी इसके अजमेर पहुंचने पर ट्रेन की अगुवानी करने कोई भी मौजूद नहीं दिखाई दिया. सड़क मार्ग के टिकट 120 रुपए की तुलना में रेलवे प्रशासन ने डेमू ट्रेन यात्रा शुरू कर मात्र 30 रुपए में अजमेर से जयपुर के बीच यात्रा करने की सौगात दी है.

5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए यह टिकट केवल मात्र 15 रुपए होगा. रविवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन संचालित होने वाली यह सेवा अजमेर से प्रात: 7:15 बजे और जयपुर से सायं 5:26 बजे रवाना होगी. 2 घंटे 55 मिनट में अजमेर से जयपुर की दूरी तय करने के दौरान यह ट्रेन इस मार्ग पर आने वाले सभी 11 स्टेशनों पर रुकेगी. 8 डिब्बों वाली इस सेवा में यात्रियों के बैठने की व्यवस्था काफी आरामदायक रखी गई है. एक-दूसरे डिब्बों से जुड़े होने से यात्री आसानी से इधर-उधर आ-जा सकेंगे. आधुनिक डिब्बों की डिजाइन के आधार पर एक डिब्बे में 80 से 100 यात्री आसानी से बैठ सकेंगे.