आर्थिक पैकेज: डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ का 50 लाख रुपये का बीमा, ईपीएफओ में 3 महीने तक पैसे डालेगी सरकार

आर्थिक पैकेज: डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ का 50 लाख रुपये का बीमा, ईपीएफओ में 3 महीने तक पैसे डालेगी सरकार - Panchayat Times

नई दिल्ली. देश्व्यापी लॉकडाउन के बीच आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज का ऐलान कर दिया. प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज में गरीबों से लेकर नौकरी पेशा तक को राहत देने की कोशिश की गई है.

डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी का 50 लाख रुपये का बीमा कवर

वित्त  मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 50 लाख रुपये का बीमा कवर उन लोगों को मिलेगा, जो कोरोना वायरस के इलाज में प्रत्य क्ष अथवा अप्रत्युक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं. इनमें डॉक्टलर, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी आदि मुख्ये तौर पर शामिल हैं.

ईपीएफओ में 3 महीने तक कर्मचारी और कंपनी की तरफ से पैसे डालेगी सरकार

साथ ही 100 से ज्याकदा कर्मचारियों वाली कंपनी जिसमें 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से कम है, उसके कर्मचारियों के ईपीएफओ खाते में सरकार अगले तीन महीने तक कर्मचारी और कंपनी की तरफ से पैसे डालेगी. सरकार दोनों की तरफ से 12-12 फीसदी का योगदान करेगी. इससे 80 लाख से ज्या दा मजदूरों को लाभ लेगा.

इसके अलावा वित्त. मंत्री ने बताया कि संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी ईपीएफओ के रेगुलेशन में बदलाव किया गया है. कर्मचारी अपने प्रोविडेंट  फंड खाते से 75 फीसदी राशि या 3 महीने की सैलरी, जो भी राशि कम हो  की निकासी कर सकते हैं. ये पैसे उन्हें  वापस नहीं करने होंगे.