चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी करें सुनिश्चित : विनय कुमार

रांची. मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. इस सिलसिले में संकल्प पत्र के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक करने की पहल की जा रही है.

विनय कुमार गुरुवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों और रांची शहरी क्षेत्र में स्थित निजी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व प्रतिनिधियों के लिए आयोजित स्वीप कार्यशाला में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि  इसके तहत निर्वाचन आयोग की ओर से जिला शिक्षा पदाधिकारियों के माध्यम से विद्यालयों को संकल्प पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है. विद्यालयों के द्वारा यह संकल्प पत्र विद्यार्थी को दिया जाएगा और विद्यार्थी उसे अपने अभिभावकों को देंगे. संकल्प पत्र में चुनाव प्रक्रिया और मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की संक्षिप्त जानकारी भी होगी. अभिभावक के हस्ताक्षर के बाद संकल्प पत्र को शैक्षणिक संस्थानों के द्वारा संग्रहित भी किया जाना है.

नैतिक मतदान के लिए मतदाताओं को करना होगा प्रोत्साहित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि स्वीप एक ऐसा माध्यम है, जिसके जरिए ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जागरुक किया जा सकता है. इसके साथ निर्वाचन आय़ोग का उदेश्य ना सिर्फ मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर है, बल्कि मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन में आए स्वविवेक से मतदान करने के लिए प्रेरित करना भी है, और इसमें शैक्षणिक संस्थान अहम भूमिका निभा सकते हैं.

बच्चों को दे प्रजातांत्रिक मूल्यों की जानकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने शिक्षा पदाधिकारियों और स्कूलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने यहां इस तरह के कार्यक्रम आय़ोजित करें, जिसमें विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया और प्रजातांत्रिक मूल्यों की जानकारी दें. इससे स्कूली विद्यार्थियों में चुनावी प्रक्रिया और उसमें भागीदारी को लेकर जिम्मेदारी का अहसास होगा. इससे उनके अभिभावक भी मतदान करने के लिए प्रेरित होंगे.