शिक्षा मंत्री ने मेधावी छात्रों को बांटे 354 लैपटॉप

शिमला. शिक्षा किसी भी राष्ट्र और समाज की आधारशिला होती है. छात्रों को यदि सही दिशा दी जाए तो वह आदर्श नागरिक बन सकते हैं. यह बात गुरुवार को  शिक्षा, विधि व संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाॅप वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही. शिक्षा मंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले छात्रों को 354 लैपटॉप बांटे.

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 354 छात्रों को लैपटॉप

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अध्ययन से अर्जित सम्मान प्राप्त करने से छात्रों के मनोबल में वृद्धि होती है और अन्य छात्रों को भी परिश्रम करने की प्रेरणा मिलती है. मौके पर स्थानीय व जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आये 354 छात्रों को 10वीं व जमा दो की बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ठ स्थान प्राप्त करने के लिए लैपटाॅप प्रदान किए.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षण संस्थानों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. अब शिक्षको का दायित्व है कि वह शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए कड़ी मेहनत करें. उन्होंने सरकारी स्कूलों में छात्रों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त की तथा कहा कि वर्तमान समय में सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर बालकों को उचित व सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के अध्यापक योग्यता के आधार पर निजी स्कूलों के अध्यापकों से अधिक प्रतिभासम्पन्न हैं. उन्होंने अध्यापकों से छात्रों को पढ़ाई के साथ चरित्र निर्माण के लिए नैतिक शिक्षा देने पर बल दिया.

ऐच्छिक निधि से खेल के मैदान के लिए दो लाख 

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर की शिक्षा में बालकों को उचित और सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है. अध्यापक व अभिभावक वर्ग के आपसी समन्वय से सरकारी स्कूलों में छात्रों की घटती संख्या में सुधार लाया जा सकता है. हमारे अध्यापक वर्ग तथा अभिभावकों का कर्तव्य बनता है कि वह छात्रों को अच्छे संस्कार प्रदान करें.
उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर और लालपानी की भांति राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली और छोटा शिमला को भी माॅडल स्कूल बनाया जाएगा.

उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से स्कूल के खेल मैदान व अन्य निर्माण कार्यों के लिए लिए दो लाख रुपये की राशि प्रदान करने की घोषणा की. उन्होंने स्कूल की छत की जल्द मरम्मत करवाने के लिए शिक्षा विभाग को आदेश दिए.

मौके पर विधायक चैपाल बलवीर सिंह वर्मा, नगर निगम फागली वार्ड पार्षद सिम्मी नन्दा, जगजीत बग्गा, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ. अमर देव, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा श्री मनमोहन, निदेशक सर्व शिक्षा अभियान आशीष कोहली, उप निदेशक उच्च शिक्षा  राजेश्वरी बत्ता, उपमंडलाधिकारी नीरज चांदला, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फागली रमा चैहान, एसएमसी प्रधान पीसी भाटिया, भाजपा शिमला शहरी के प्रधान प्रदीप कश्यप, भाजपा कार्यकर्ता  नवीन चड्ढा, फागली क्लब के पदाधिकारी अनिल भारद्वाज, राजू, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य व अन्य अध्यापकवर्ग व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.