शिमला में नए साल सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

शिमला. राजधानी शिमला की सड़कों पर नए साल पर जनवरी-फरवरी महीने में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी. पहले चरण में हिमाचल पथ परिवहन निगम शिमला शहर में 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाएगी. इन बसों के संचालन के बाद जनता को आरामदायक सफर के साथ-साथ ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी. इन बसों के शहर में आने से जहां बसों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, वहीं लोगों को बसों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

सबसे बड़ी बात यह है कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के बाद शहर में प्रदूषण कम होगा. इसके साथ ही विभिन्न रुटों पर छोटी बसों के चलने से रोजाना लग रहे जाम से भी निजात मिलेगी. राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्य महाप्रबंधक एचके गुप्ता ने बताया कि पर्यावरण की सेहत को बिगड़ने से बचाने के लिए निगम कुल्लू जिले के बाद अब शिमला में इन बसों को उतराने जा रही है.

उन्होंने दावा किया कि 30 सीटर इलेक्ट्रॉनिक बसें जनवरी महीने के अंत तक शिमला पहुंच जाएंगी. इन बसों के लिए शहर में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने की औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है. ये बसें यात्रियों के लिए तो सुविधाजनक है ही, साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी होंगी. गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय में शिमला शहर के 10 रुटों पर इलेक्ट्रिक टैक्सी सेवा भी उपलब्ध करवाई जा रही है.