”हर किसान को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित करें”

''हर किसान को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित करें''-Panchayat Times

धनबाद (रांची). धनबाद डीसी अमित कुमार ने गुरुवार को समाहरणालय में आयोजित जिला स्तरीय विकास समन्वय समिति की बैठक में कहा कि यह सुनिश्चित करें कि जिले के हर किसान को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिले. यह योजना सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं में है. किसानों को इसका लाभ देने के लिए सभी अंचल अधिकारी. सकारात्मक सोच रखें. योजना को सर्वोत्तम प्राथमिकता दें.

योजना के लिए सभी जुनून के साथ मिशन मोड में काम करें. प्रतिदिन प्राप्त प्रपत्रों की समीक्षा करें. वरीय पदाधिकारी प्रतिदिन इसकी निगरानी करें. सभी अंचल अधिकारी प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट को सौंपे.

उपायुक्त में कहा, 10 सितंबर से पहले जिले के छुटे हुए किसानों को इस योजना में शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. किसानों को शामिल करने के लिए रैयत समन्वय समिति से भी सहयोग लें. इस योजना के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कृषक मित्र एवं राजस्व कर्मचारी भी पूरी लगन के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें.

''हर किसान को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित करें''-Panchayat Times

उन्होंने कहा एक डिसमिल जमीन में खेती करने वाले किसान को भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिलना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि इस योजना के लिए थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन भी होगा. इसके लिए राज्य एवं जिला स्तर पर टीम का गठन किया जाएगा. जो किसी भी गांव में जाकर इसका ऑनस्पोट वेरिफिकेशन करेगी.

उपायुक्त ने कहा कि इस योजना में झरिया के किसानों को भी शामिल किया जाएगा. उनका प्रपत्र भरवा कर ग्राम सभा से पारित कराया जाएगा. उपायुक्त ने कहा किसानों से प्रधानमंत्री कृषि मानधन योजना का प्रपत्र भी भरवाना है.जिससे किसानों को पेंशन भी मिलेगी. इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

बैठक में उपायुक्त ने सिविल सर्जन को प्रतिदिन चारों अटल क्लिनिक का भ्रमण करने का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि अटल क्लिनिक में लोगों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने का उद्देश्य है. यहां सारी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करें. उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक से जिले के हर विद्यालय में शौचालय व पेयजल की व्यवस्था रिपोर्ट देने का निर्देश दिया. साथ ही मुख्यमंत्री सुकन्या योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की.