“हर साल एक लाख से अधिक लोग होते हैं सड़क हादसों के शिकार”

सोलन. आमजन को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के लिए  23 अप्रैल से सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया जाएगा. सोमवार को यह जानकारी देते हुए उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रैल से 29 अप्रैल 2018 तक आयोजित किया जाएगा. ‘सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा’ इस सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि हर साल एक लाख से अधिक लोग सड़क हादसों के शिकार होते हैं.

उन्होंने कहा कि हमारे देश और प्रदेश में एक लाख से अधिक व्यक्ति हर साल सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं. उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं में विकलांग व्यक्तियों का आंकड़ा इससे कहीं अधिक है. विभिन्न सर्वेक्षणों एवं सरकार की ओर से किए गए अध्ययन में यह पाया गया है कि अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं मानवीय लापरवाही के कारण होती हैं. उन्होंने कहा कि यदि सावधानी पूर्वक एवं नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाए जाएं तो सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी लाई जा सकती है.

विनोद कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और यातायात को सुचारू बनाने के लिए अनेक कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि आमजन की सहभागिता के साथ सड़क दुर्घटनाओं में आशातीत कमी लाई जा सकती है. इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया जाता है.

लोगों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से परिवहन, पुलिस, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सूचना एवं जन सम्पर्क, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग तथा विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं से जुड़े व्यक्ति काम कर रहे हैं.

उपायुक्त ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत 24 अप्रैल 2018 को जिले के विभिन्न विद्यालयों में पोस्टर मेकिंग तथा नारा लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. इन प्रतियोगिताओं का विषय सड़क सुरक्षा रहेगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में उपमंडलाधिकारियों, उपनिदेशक उच्च तथा प्रारंभिक शिक्षा को उचित दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी छात्र अपने विद्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि 25 अप्रैल, 2018 को जिले के विभिन्न स्थानों पर चालकों का निःशुल्क नेत्र परीक्षण किया जाएगा. मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि 26 अप्रैल 2018 को जिले के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रों को यातायात नियमों के संबंध में जागरूक बनाने के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे. सप्ताह के अन्य दिनों में भी लोगों को विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान की जाएगी.

क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन नरेंद्र चौहान ने सड़क सुरक्षा सप्ताह की विस्तृत जानकारी प्रदान की.
हिमाचल पुलिस सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारी विपिन मेहता, नेहरू युवा केंद्र के सहायक समन्वयक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में मौजूद रहे.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें