पर्यटन की दृष्टि से गगल एयरपोर्ट का विस्तार जरूरी: परमार

सात सितंबर से शुरू होंगी भुंतर एयरपोर्ट के लिए हवाई सेवाएं-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने शुक्रवार को बैजनाथ में पांच दिवसीय राज्य स्तरीय महाशिवरात्रि महोत्सव के शुभारंभ किया . इससे पूर्व उन्होंने बैजनाथ बाजार में निकाली गई भव्य शोभा यात्रा में हिस्सा लिया. बाद में महाशिवरात्रि पर्व के प्रतीकात्मक ध्वज चढ़ाने की रस्म को अदा कर पांच दिवसीय राज्य स्तरीय महाशिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ किया. कहा कि कांगड़ा जिला के गगल में बडे़ हवाई अड्डे का विस्तार सामरिक और पर्यटन की दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण है.
उन्होंने यहा पर कहा कि गगल हवाई अड्डे के विस्तार से विस्थापित होने वाले लोगों की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा रहा है. लोगों के विस्थापन और मुआवजों इत्यादि पर संवेदनशीलता से विचार किया जा रहा है. गगल में बड़ा हवाई अड्डा बनने से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में व्यापक विस्तार होगा और इस क्षेत्र में लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. 

उन्होंने कहा कि गगल हवाई अड्डे के विस्तार से विस्थापित होने वाले लोगों की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा रहा है. लोगों के विस्थापन और मुआवजों इत्यादि पर संवेदनशीलता से विचार किया जा रहा है. गगल में बड़ा हवाई अड्डा बनने से प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में व्यापक विस्तार होगा और इस क्षेत्र में लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.  प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रोप-वे भी लगाये जा रहे हैं.चामुण्डा से हिमानी चामुण्डा तक रोप-वे के पहले चरण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है.

उन्होंने मेला समिति को एक लाख और स्टेज और शौचालयों के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की. इससे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बैजनाथ विधान सभा क्षेत्र के धानग में 35 लाख रुपये की लागत से बने स्वास्थ्य उपकेंद्र का शिलान्यास किया.