29 घंटो तक दर्द सहकर 17 बच्चों को एक साथ जन्म देने वाली मां : जाली खबर

एक अमेरिकी महिला ने एक ही प्रेगनेंसी में 17 बच्चों को जन्म दिया - जाली खबर

नई दिल्ली. इसकी संभावना है बहुत है कि ये 17 बच्चों वाली फोटो आपने भी देखी होगी. जिसमें ये दावा किया गया कि “एक अमेरिकी महिला ने एक ही प्रेगनेंसी में 17 बच्चों को जन्म दिया. 29 घंटों तक लगातार दर्द सहते हुए इस महिला ने एक के बाद एक 17 बच्चों को जन्म दिया. काफी वर्षों से दंपति को बच्चे नहीं हो रहे थे. और जब भगवान ने झोली भरी तो एक साथ 17 लड़के दिए वो भी सभी एक समान ही दिखते हैं.”

ये खबर 3 अगस्त 2013 से पूरी दुनिया में वायरल है. दूसरी फोटो में जो आदमी नजर आ रहा है, बताया जा रहा है कि ये डिलिवरी कराने वाला डॉक्टर है. 17 बच्चे पैदा करके इस अमेरिकी महिला ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. महिला का नाम कैथरीन ब्रिज है. सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह से लिखकर इस न्यूज को प्रसारित किया जा रहा है.

एक अमेरिकी महिला ने एक ही प्रेगनेंसी में 17 बच्चों को जन्म दिया - जाली खबर

Catherine Bridge holds the World Record for the most babies in a lone pregnancy by giving birth to 17 babies.

Catherine Bridge gave birth to 17 beautiful and identical boys. Catherine and her husband
choose the names for the boys with an obvious continuity of thought: James, Jacob, Jarod, Jarvis, Jason, Jeffrey, Jeremy, Jerome, Jesse, Jimmy, Joachim, Jonathan, Jonas, Joseph, Julian, Jimbo and surprisingly, Darth.

ये भी पढ़ें- राजस्थानी रेगिस्तान में महिला फौजी की इस तस्वीर के दावे का सच

ये दावा बिलकुल गलत है. इसमें कोई सच्चाई नहीं है. फोटो शॉप करके इस महिला का पेट इतना बड़ा कर दिया गया है. वहीं इस फेक न्यूज को सबसे पहले जाली खबर के नाम से ही फैलाया गया था, लेकिन बाद में लोगों ने इसे सच मानकर लोगों को शेयर कर दिया और देखते ही देखते पूरी दुनिया में इस फोटो और खबर की पहुंच हो गई. सोशल मीडिया ने इस झूठ को सच बनाने में बड़ी भूमिका निभाई.

द वर्ल्ड डेली न्यूज में भी एक आर्टिकल छपी थी, जो वायरल पोस्ट से मिलती-जुलती है. वेबसाइट पर दिए डिस्क्लेमर के मुताबिक, ‘द वर्ल्ड डेली न्यूज रिपोर्ट अपने आर्टिकल के व्यंग्य और उसके फिक्शनल नेचर के लिए पूरी जिम्मेदारी लेती है. इस वेबसाइट पर छपे सभी आर्टिकल – यहां तक कि जो वास्तविक लोगों पर आधारित हैं – पूरी तरह से काल्पनिक हैं और उनका किसी भी जीवित या मृत व्यक्ति से कोई ताल्लुक नहीं है.’ वायरल पोस्ट में नीले रंग के कपड़े पहने बच्चों की फोटो भी इसी आर्टिकल से ली गई है. वहीं, बच्चों के साथ बैठे व्यक्ति की फोटो डॉय रॉबर्ट बिटलर की एक पुरानी फोटो है. डॉ. बिटलर अमेरिका के ऑब्सटेट्रिशियन और गाइनकोलॉजिस्ट हैं. डॉ. बिटलर ने इस फोटो को 2013 में अपने फेसबुक पेज पर डाला था.