फेक न्यूज : नासा ने की भविष्यवाणी भूकंप से दहल जाएगी दिल्ली

चंबा में भूकंप के झटके, जान-माल का नुकसान नहीं-Panchayat Times

नई दिल्ली. आजकल सोशल मीडिया के जरिए खबरों और सूचनाओं को जितनी तेजी से पहुंचाया जा रहा है, उतनी ही तेजी से तरह-तरह की अफवाहों को भी फैलाया जा रहा है. व्हाट्सएप्प खबरों और अफवाहों दोनों के तेजी से प्रचार का एक मजबूत माध्यम बन गया है. मैसेज पढ़ने वाले भी खबर की सच्चाई जाने बगैर इसे फॉरवर्ड कर देते हैं. इससे अफवाह का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है.

व्हाट्सएप्प पर आजकल एक ऐसे ही अफवाह का बाजार गर्म है. व्हाट्सएप्प के एक मैसेज में कहा जा रहा है कि प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दिल्ली-एनसीआर के इलाके में 7 से 15 अप्रैल के बीच भूकंप आने की भविष्यवाणी की है. अंग्रेजी में लिखे इस मैसेज में कहा जा रहा है कि नासा ने इस भूकंप की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 9.1 से 9.2 तक होने का अनुमान जताया है.

इस मैसेज में यह भी कहा जा रहा है कि संभव हो तो इस बीच में दिल्ली से कहीं बाहर चले जाएं. भूकंप का केंद्र गुरुग्राम को बताया जा रहा है. यह भी कहा जा रहा है कि इस भूकंप का असर पाकिस्तान से लेकर यूपी और बिहार तक रहेगा. मैसेज में बकायदा नासा की एक बेवसाइट का लिंक www.nasaalert.com भी दिया जा रहा है, जहां चेतावनी जारी की गई है.

वायरल मैसेज का सच

इस वायरल होते मैसेज से आपको बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है. बता दें कि इस मैसेज में जरा भी सच्चाई नहीं है. भूकंप वाली बात बिलकुल झूठ है. गौरतलब है कि अबतक कोई ऐसी तकनीक नहीं आई है जो यह बता दें कि आने वाले दिनों में भूकंप आएगा। साथ ही नासा की आधिकारिक वेबसाइट भी गलत दी गई है. नासा की वेबसाइट https://www.nasa.gov/ है.