किसानों को जल्द मिलेगी प्रति देसी गाय 25000 की सब्सिडी : राज्यपाल

सोलन. हिमाचल प्रदेश कृषी विभाग ​की ओर से नौणी विवि में प्राकृतिक खेती किसान परिर्चचा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. प्राकृतिक खेती किसान परिर्चचा में प्रदेश के पांच जिलों के के करीब आठ सौ किसानों ने भाग लिया.

अपने खेतों मे प्राकृतिक खेती के मॉडल तैयार कर चुके विभिन्न् जिलों से आए किसानों ने कार्यक्रम के दौरान प्राकृतिक खेती पर अपने अपने अनुभव सांझा किए. आपको बता दें कि अब तक प्रदेश के दो हजार किसान अपने खेतों में प्राकृतिक खेती के मॉडल तैयार कर चुके और उनके कृषी उत्पाद भी बाजार मे आने शुरू हो चुके हैं. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऐसे किसानों के प्राकृतिक खेती के अनुभवों को नए किसानों के साथ सांझा करना था. अधिक से अधिक किसान प्राकृतिक खेती करे ओर अग्रसर हो सके.

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बताया कि जल्द ही सरकार देसी गाय खरीदने पर किसान को 25000 रुपए प्रति गाय सब्सिडी देने वाली है. जिससे प्राकृतिक खेती को और आसान बनाया जा सके.

खाई में गिरी स्कूल बस, चार बच्चों की मौत

जल्द ही प्राकृतिक खेती के उत्पाद को बेचने के लिए किसानों के समुहों को ​दुकानें देने पर भी विचार कर रही है. जहां से किसान अपने जहरमुक्त उत्पाद आसानी से बेच सकेंगे.