फैक्ट्री मैनेजमेंट पर महिला कर्मी ने लगाए शोषण के गंभीर आरोप

फैक्ट्री मैनेजमेंट पर महिला कर्मी ने लगाए शोषण के गंभीर आरोप-Panchayat Times

बद्दी (सोलन). औद्योगिक क्षेत्र बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ के उद्योगों में मजदूरों का जमकर शोषण हो रहा है ताजा मामला बद्दी के वर्धमान ग्रुप की महावीर स्पिनिंग मिल का है. जहां पर एक स्पिनिंग मिल में काम करने वाली महिला कर्मी कि ओर से कंपनी मैनेजमेंट पर शोषण करने के गंभीर आरोप लगाए हैं.

पीड़िता का कहना है कि कंपनी प्रबंधन द्वारा जबरन महिलाओं से 12 से 16 घंटे काम लिया जा रहा है. जब अवकाश भी होता है तो भी उन्हें बुलाकर 12 12 घंटे काम करवाया जा रहा है पीड़िता का कहना है कि जब कोई कर्मचारी इसका विरोध करता है तो कंपनी मैनेजमेंट उसे जबरन इस्तीफा लेकर उसे कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा देते हैं.

पीड़िता ने कहा है कि जब उसने भी इसका विरोध किया तो 4 जून को कंपनी मैनेजमेंट कि ओर से पहले तो उसे जबरन इस्तीफा लिया गया और उसके बाद उस को बंधक बनाकर एक बोलेरो कार में तीन चार लोगों के साथ उसके घर फगवाड़ा छोड़ दिया गया.

पीड़िता का कहना है कि वह कार में जाते हुए काफी की चीख पुकार कर रही थी लेकिन उन लोगों द्वारा उसकी एक ना सुनी गई. जब उसे उसके घर फगवाड़ा छोड़कर आए तो आरोपियों ने उसे जान से मारने की धमकी तक दे डाली कि अगर तुमने इस बार किसी को बताया तो तुझे जान से मार दिया जाएगा.

पीड़िता ने शनिवार को बद्दी पहुंचकर पहले महिला पुलिस थाना बद्दी में एक शिकायत दी और उसके बाद लेबर ऑफिसर को एक कंपनी प्रबंधन के खिलाफ शिकायत देकर सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. इस बारे में जब हमने कंपनी के एचआर मैनेजर से बात की तो उन्होंने कहा कि उन्होंने पीड़िता से किसी भी तरह का कोई जबरन इस्तीफा नहीं लिया है.

महिला कर्मी ने खुद ही अपना इस्तीफा देकर अपना ज्यादा समान होने की बात कहकर खुद ही कंपनी की गाड़ी में फगवाड़ा छोड़ने की बात कही थी और कंपनी कि ओर से  उसे गाड़ी में फगवाड़ा छोड़ दिया गया उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से नकारा है. इस बारे में जब हमने पुलिस से बात की तो उन्होंने कहा है कि पीड़िता की ओर से एक शिकायत बद्दी की महिला थाना में उन्हें मिली है और पुलिस इस मामले में जांच कर रही है.