लाल रंग के फोल्डर में बजट लेकर संसद पहुंची निर्मला सीतारमण

लाल रंग के फोल्डर में बजट लेकर संसद पहुंची निर्मला सीतारमण
साभार ट्विटर

नई दिल्ली. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पहला बजट पेश किया. उन्होंने अपने बजट में आने वाले दशक में विकास का लक्ष्य देश के सामने रखा. मंत्री ने बताया कि अगले कुछ वर्षों में हमारी अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. इस दौरान उन्होंने प्रदूषण मुक्त भारत, चिकित्सा उपकरणों पर जोर, जल प्रबंधन, अंतरिक्ष कार्यक्रम, चंद्रयान, गगनयान जैसे कई अन्य चीजों पर सरकार काम करेगी.

निर्मला सीतारमण ने ब्रीफकेस के ट्रेंड को किया खत्म

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आजादी से चले आ रहे काले रंग के ब्रीफकेस का ट्रेंड को खत्म कर दिया. वह परंपरा बदलते हुए ब्रीफकेस की जगह एक फोल्डर में बजट लेकर निकलीं. अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने लाल रंग के ब्रीफकेस का प्रयोग किया था.

जानिए, निर्मला सीतारमण के वित्त मंत्री बनने तक का सफर

मोदी सरकार ने कई परंपराओं को तोड़ा

मोदी सरकार इससे पहले कई परंपराओं को बजट में तोड़ चुकी है. पहले रेल बजट को खत्म किया था, इसके बाद बजट को पेश करने की तारीख को बदला और अब ब्रीफकेस में बजट को ले जाने की परंपरा को भी खत्म कर दिया है. अब तक बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री एक ब्रीफकेस में ही बजट लेकर संसद पहुंचते थे. सीतारमण बजट को इसके बजाए लाल रंग के सीलबंद कवर पैक में इसको ले जाते हुए दिखी.