हिमाचल में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत

हिमाचल में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत-Panchayat Times

शिमला. हिमाचल में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है. अमेरिका से लौटे एक तिब्बती ने कोरोना वायरस के संक्रमण से सोमवार को टांडा मेडिकल काॅलेज में दम तोड़ दिया. इसकी पुष्टि उसकी प्रारंभिक जांच में हुई है. अब ऐसे में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लोगों की संख्या तीन हो गई, जिनमें एक तिब्बती की मौत हो गई जबकि दो लोग टांडा में आइसोलेशन में उपचाराधीन है.

तेंजिन छूडेन (69) नामक तिब्बती 15 मार्च को अमेरिका से मैकलोड़गंज लौटा था, लेकिन उसने इसकी जानकारी जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी थी. सोमवार की सुबह उसे उपचार के लिए टांडा मेडिकल काॅलेज लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. हालांकि प्रशासन पहले उसकी मौत को सामान्य मान रहा था लेकिन सैंपल ठेस्ट करवाया गया तो कोरोना वायरस की पुष्टि हुई.

तेंजिन छोपेल मैकलोड़गंज में ही रहता था और कुछ दिन पहले वह अमेरिका गया था. वहां से 15 मार्च को वापस लौटा था. हांलाकि विदेश दौरे के बाद वापस आए तेंजिन ने सरकार को इसकी जानकारी नहीं दी. ऐसे में वह कई लोगों के संर्पक में आया होगा, इसको लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. उधर उसके बेटे के मुताबिक जब 15 मार्च को उसके पिता विदेश दौरे से लौटे थे तो उन्हें जुकाम था लेकिन इससे पहले उनकी दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच हुई थी. यही नहीं उन्होंने दिल्ली में भी किसी अस्पताल में अपनी जांच करवाई थी. वहीं डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने टांडा में हुई तिब्बती की मौत के बाद आई कोरोना वायरस की प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव होने की पुष्टि की है.

टांडा से पहले तिब्बती को सोमवार की सुबह कांगड़ा के बालाजी अस्पताल में दाखिल किया गया था, जहां से उसे टांडा रेफर किया गया.अब ऐसे में उक्त निजी अस्पताल के स्टॉफ को भी क्वारंटीन कर दिया गया है. इसके अलावा जिस टैक्सी से उक्त तिब्बती दिल्ली से मैकलोड़गंज आया था, उसकी पहचान करके उसे और उसके परिवार को भी होम आइसोलेशन पर रखा गया है.