विधानसभा का पहला सत्र शुरू, अध्यक्ष पद के लिए रविंद्रनाथ महतो ने किया नामांकन

The budget session of Jharkhand Legislative Assembly started with a ruckus- Panchayat Times

रांची. 5वीं झारखंड विधानसभा का पहला सत्र साेमवार से पुराने विधानसभा भवन में शुरू हुआ. प्राेटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका सीट छोड़, बरहेट विधानसभा सीट से विधायक के रूप में शपथ ली. इसके बाद सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ लिया. वहीं, झामुमो के बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती विधानसभा सत्र में उपस्थित नहीं हो सके. इधर, रविंद्रनाथ महतो झारखंड विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे.

विधानसभा अध्यक्ष के लिए केवल रविंद्रनाथ महतो ने किया नामांकन

सोमवार को विधानसभा सत्र के पहले दिन स्पीकर पद के लिए नामांकन का समय 12 बजे तक के लिए था. केवल नाला से झामुमो विधायक रविंद्रनाथ महतो ने ही इसके लिए नामांकन किया. उनका चुना जाना तय है. वहीं, सत्र से एक दिन पहले भी भाजपा विधायक दल के नेता का चुनाव नहीं हाे सका. पार्टी ने 14 जनवरी के बाद विधायक दल के नेता का चुनाव करने का फैसला लिया है.

हेमंत सोरेन ने छोड़ी दुमका सीट

बताते चलें कि हेमंत सोरेन ने दुमका व बरहेट विस सीट से चुनाव लड़ा था. उन्होंने दोनों ही सीट पर जीत दर्ज की थी. सत्र शुरू होने के पहले उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना था. हेमंत सोरेन ने दुमका सीट को छोड़ बरहेट से विधानसभा सदस्यता की शपथ ली.

55 विधायकों ने हिंदी में जबकि भाजपा के तीन विधायकों ने संस्कृत में ली शपथ

विधानसभा में 55 विधायकों ने हिंदी में जबकि धनबाद, राजमहल और बोकारो से भाजपा के विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली. वहीं अंगिका भाषा में देवघर, गढ़वा और गोड्डा से भाजपा विधायकों ने शपथ ली. जबकी अन्य विधायकों ने संथाली व अन्य भाषा में शपथ ली.

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

सत्र के मद्देनजर विधानसभा के आसपास के क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है. अधिकारीयों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले विधायकों के परिजनों और समर्थकों के सम्मान का पूरा ध्यान रखा जाए. सत्र के दौरान कोई बाधा न हो, इसके लिए विधानसभा सचिवालय में निर्बाध बिजली आपूर्ति के साथ ही संचार और अग्निशमन वाहनों की व्यवस्था भी की गई है. शपथ ग्रहण के बाद शोक प्रकाश होगा. इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हो जाएगी.