पांच निगमों में कल डाले जाएंगे वोट

पांच निगमों में कल डाले जाएंगे वोट- Panchayat Times
प्रतीक चित्र

चंडीगढ़. प्रदेश के पांच नगर निगमों और दो नगरपालिकाओं में रविवार को शहरी सरकार चुनी जाएगी. शनिवार को पोलिंग पार्टियों ने मतदान केंद्रों पर कमान संभाल ली. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए. पुलिस महानिदेशक बीएस संधू की ओर से सभी पुलिस अधीक्षकों को शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं.

रविवार 16 दिसम्बर को नगर निगमों के पार्षदों और मेयर और नगरपालिकाओं के सदस्यों के चुनाव के लिए सुबह 7.30 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू होगी जो शाम को 4.30 बजे तक चलेगी. 19 दिसंबर को सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. गिनती पूरी होते ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

1292 बूथों पर 14 लाख मतदाता डालेंगे वोट

पांच नगर निगमों और दो नगरपालिकाओं के लिए 136 वार्डों में 1292 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. जिनमें से 14 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए, 12 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग की महिलाओं और 14 वार्ड पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए आरक्षित है. इसके अलावा 37 वार्ड केवल महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इन चुनावों में कुल 14 लाख एक हजार 157 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जिनमें 7 लाख 46 हजार 126 पुरूष तथा 6 लाख 55 हजार 21 महिला एवं 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं.

सीएम सिटी में मेयर का पद महिला आरक्षित

नगर निगम करनाल और सीएम सिटी में मेयर का पद महिला के लिए तथा नगर निगम पानीपत के मेयर का पद पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित श्रेणी में रखा गया है. इसके अतिरिक्त नगर निगम हिसार, रोहतक और यमुनानगर के मेयर का पद अनारक्षित है. जाखल मंडी (फतेहाबाद) व पूंडरी (कैथल) नगरपालिका के प्रधान का पद महिलाओं के लिए आरक्षित है.

करनाल में हुई चुनाव की रिहर्सल

शनिवार को चुनाव जनरल पर्यवेक्षक व सिंचाई विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी तथा पुलिस पर्यवेक्षक व करनाल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप विर्क की उपस्थिति में तृतीय व अंतिम रिहर्सल सम्पन्न हुई. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक एस.एस. भोरिया, रिटर्निंग अधिकारी शक्ति सिंह, सभी 20 वार्डों के सुपरवीजन ए.आर.ओ. मौहम्मद ईमरान रजा के अतिरिक्त ए.आर.ओ. डॉ. सुशील मलिक, नरेन्द्र पाल मलिक, सुमित सिहाग, अनुपमा सांगवान व कुलभूषण बंसल तथा नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी धीरज कुमार भी इस मौके पर उपस्थित रहे.