गोमिया में पहली बार बनेंगे पांच पिंक बूथ

गोमिया में पहली बार बनेंगे पांच पिंक बूथ-Panchayat Times
फाइल फोटो

बोकारो. लोकसभा चुनाव में गिरिडीह लोकसभा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत गोमिया में पहली बार पांच पिंक बूथ बनाए गए जा रहे है. इस बूथ की खासियत यह है कि यहां वोटरों को छोड़कर चुनाव कार्य में लगाए जाने वाले तमाम कर्मी सिर्फ महिलाएं होंगी. पिंक मतदान केन्द्र बनाए जाने को लेकर गोमिया प्रखंड प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है.

लोयोला स्कूल गोमिया में तीन और पिट्स मॉडर्न स्कूल गोमिया में दो मतदान केन्द्रों को पिंक मतदान केन्द्र बनाया गया है. पिंक मतदान केन्द्र पर सिर्फ महिलाकर्मियों की ही ड्यूटी रहेगी. यहां पुरुष संवर्ग के किसी भी कर्मी को चुनाव कार्य संपन्न कराने के लिए ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. अब तक चुनाव के दौरान पीठासीन पदाधिकारी से लेकर मतदान दल के सभी सदस्य पुरुष होते थे, लेकिन पहली बार पिंक मतदान केन्द्र से पहचान में आये महिला मतदान दलों के केन्द्र पर एक भी पुरुष कर्मी की ड्यूटी नहीं लगेगी. पीठासीन पदाधिकारी, पोलिंग वन, टू एवं थ्री सभी महिलाएं ही होंगी. इसके अलावा शहरी मतदान केन्द्रों पर भी महिलाकर्मियों को चुनाव में लगाने को लेकर तैयारी की जा रही है. इसके लिए शुक्रवार को प्रखंड के बहुउद्देश्यीय भवन में गोमिया बीडीओ मोनी कुमारी की अध्यक्षता में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

झारखंड राजद को बड़ा झटका, गिरिनाथ भाजपा में शामिल

उपस्थित महिला मतदान कर्मियों को वोटिंग मशीन ईवीएम को वीवीपैट मशीन के साथ जोड़कर मतदान कराने की प्रक्रिया को लेकर यहां प्रशिक्षक पॉल के द्वारा यहां महिला कर्मियों को मॉक पोल, वीवीपेट मशीन, ईवीएम मशीन सहित पीठासीन पदाधिकारी, मतदान अधिकारी के कार्य एवं उनके दायित्व को बारीकी से समझाया गया.