हिमाचल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतपाल सत्ती छठे वितायोग के बने अध्यक्ष

शिमला. हिमाचल की सतारूढ़ भाजपा सरकार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक सतपाल सिंह सत्ती को कैबिनेट रैंक का दर्जा दे दिया है. सरकार ने सतपाल सत्ती को राज्य के छठे वितायोग के अध्यक्ष पद पर तैनाती दी है. प्रधान सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना की तरफ से शनिवार देर शाम इस संबध में अधिसूचना जारी की गई है. 
अधिसूचना के मुताबिक वितायोग में अध्यक्ष के अलावा सदस्य के तीन पद सृजित किए गए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव अथवा प्रधान सचिव पंचायती राज और अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान सचिव शहरी विकास बनाए गए हैं. राज्य के योजना सलाहकार इस आयोग के एक्स ऑफिशियो सदस्य सचिव होंगे. वित्त आयोग का कार्य पंचायतों और नगर निकायों की आर्थिक स्थिति की समीक्षा करना और इनके लिए संसाधनों के आवंटन की सिफारिश करना है.

 सतपाल सत्ती की गिनती भाजपा के कदावर नेताओं में होती है. उन्होंने करीब आठ साल तक हिमाचल भाजपा का अध्यक्ष पद संभाल कर रिकार्ड बनाया है. तीन बार प्रदेश भाजपा की कमान उनके पास रही. सत्ती वर्ष 2003 में पहली बार ऊना विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए. साल 2007 में पुनः ऊना विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने तथा सरकार में मुख्य संसदीय सचिव बनाए गए। वर्ष 2012 में उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाई, लेकिन वर्ष 2017 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. उनका इसी साल जनवरी में बतौर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष कार्यकाल पूरा हुआ है.