कुनिहार ब्लॉक की चार पंचायतें हुई बीपीएल मुक्त

अर्की (सोलन). ब्लॉक कुनिहार की सरली पंचायत के बाद अब कश्लोग,पारनु व मांगू पंचायत भी बीपीएल मुक्त हो गई है. रविवार को ब्लॉक कुनिहार की 15 पंचायतो में ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जिसमें तीन पंचायते कश्लोग, पारनु व मांगू में ग्राम सभा की ओर से बीपीएल समीक्षा में लाए गए. प्रस्ताव के दौरान सभी लोगों की सहमति से बीपीएल मुक्त कर दिया गया.
पारनु पंचायत की ग्राम सभा प्रधान विद्यासागर की अध्यक्षता में शुरू हुई. वहीं ऑबजर्वर बीडीओ कुनिहार जयवंती ठाकुर मौजूद रही. विद्यासागर ने जानकारी देते हुए कहा कि 657 परिवारों में से 170 परिवारों के सदस्यों ने उपस्थिति दर्ज कर कोरम पूरा किया.  उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में बीपीएल परिवारों को लेकर समीक्षा की गई. जिसमें सभी 101 बीपीएल परिवारो की आय 2500 रुपये प्रति महीना से अधिक होने के कारण सर्वसहमति से पूरी पंचायत को बीपीएल मुक्त करने का निर्णय लिया गया.
ग्राम पंचायत कश्लोग की ग्राम सभा प्रधान वेद प्रकाश ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित हुई. इस मौके पर ऑबजर्वर योगराज गर्ग एसवीएम कॉर्डिनेटर ब्लॉक कुनिहार उपस्थित रहे. प्रधान वेद प्रकाश ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि 550 परिवारों में से 142 परिवारो के सदस्यों ने ग्राम सभा में भाग लेकर कोरम पूरा किया. जिसमें 57 बीपीएल परिवारों के लिए लाए गए बीपीएल समीक्षा प्रस्ताव को लेकर चर्चा हुई. जिसमें सभी लोगों ने सहमति व्यक्त करते हुए बीपीएल मुक्त पंचायत करने के लिए प्रस्ताव पारित किया.
इसके अलावा रविवार को हुई 15 पंचायतो की ग्राम सभाओं में से तीसरी पंचायत मांगू भी बीपीएल परिवार मुक्त हुई. मांगू पंचायत की ग्राम सभा की अध्यक्षता प्रधान रूपा ठाकुर ने की. ग्राम सभा में 420 परिवारों में से 110 परिवारों के सदस्यों ने हाजरी भर कोरम पूरा किया.
रूपा ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि इस ग्राम सभा में अन्य प्रस्ताव के साथ 51 बीपीएल परिवारों को लेकर समीक्षा की गई. जिसमें पाया गया कि सभी परिवार बीपीएल परिवार की श्रेणी से बाहर है.  जिसको लेकर सभी ने एकमत होकर पंचायत को बीपीएल मुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया.
बीडीओ कुनिहार जयवंती ठाकुर ने कहा कि ब्लॉक कुनिहार की 45 पंचायतो में से 4 पंचायते बीपीएल मुक्त हो चुकी है. जिसमें एक पंचायत सरली 8 अप्रैल को हुई ग्राम सभा में बीपीएल मुक्त हुई थी, वहीं 15 अप्रैल को हुई ग्राम सभा में तीन पंचायते कश्लोग, पारनु व मांगू को भी ग्राम सभा द्वारा बीपीएल मुक्त पंचायत कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में जल्द ही कुछ ओर पंचायते बीपीएल मुक्त होकर सामने आएगी. इसके लिए ब्लॉक स्तर पर गठित टीम ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.