हिमाचल : कुल्लू व लाहौल की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से बर्फबारी

हिमाचल : कुल्लू व लाहौल की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से बर्फबारी
For representational purpose only Source :- Internet

शिमला. राज्य के लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिलों में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है. कुल्लू व लाहौल की ऊंची चोटियों पर रविवार रात से बर्फबारी हो रही है. रोहतांग में 20 सेंटीमीटर, केलांग, किरतिंग, तिंदी, उदयपुर और गैमूर में 3 सेंटीमीटर, सिस्सू और काजा में 6 सेंटीमीटर जबकि मनाली के धुंधी में 6 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है. पर्यटन नगरी मनाली में सुबह बारिश हुई है. सोमवार सुबह से तेज हवाएं चलने के कारण मौसम ठंडक भरा हो गया है.

रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान

शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र ने इससे पहले रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया था. हालांकि शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि बुधवार को मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों की दूर-दराज की जगहों पर भारी बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ‘येलो वेदर’ चेतावनी जारी की गई है.

बर्फबारी की वजह से राज्य के कई इलाके बर्फ की सफेद सादर में लिपटे

बहरहाल, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ अचानक सर्दी बढ़ गई है. बर्फबारी की वजह से हिमाचल प्रदेश के कई इलाके बर्फ की सफेद सादर में लिपट गए हैं. घरों की छत, खेत, सड़क और रास्तों पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ है. खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश के सेव के बगान भी बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. लाल दिखने वाले सेव अब सफेद दिख रहे हैं.

कुल्लू में मौसम को देखते हुए बर्फबारी वाले क्षेत्रों में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने बसों का संचालन फिलहाल रोक दिया गया है. प्रशासन ने पर्यटकों व आम लोगों को संवदेनशील इलाकों की ओर न जाने की हिदायत दी है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 25 नवंबर को प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है.