लीगल वालंटियर से ले सकते हैं मुफ्त कानूनी सहायता

धर्मपुर(सोलन). जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, सोलन की ओर से सोलन जिले के धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जाबली में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मोहित बंसल ने कहा कि विधिक साक्षरता शिविरों का मूल उद्देश्य  लोगों को विभिन्न नियमों एवं कानूनों के विषय में जागरूक बनाना है. उन्होंने कहा कि सभी न्यायालय परिसरों में फ्रंट कार्यालय बनाए गए हैं; जहां याचिककर्ता को परामर्श देने के लिए लीगल वालंटियर नियुक्त किए गए हैं.

मोहित बंसल ने कहा कि देश के नागरिकों को समयबद्ध, सस्ता एवं सरल न्याय उपलब्ध करवाना संविधान की मूल भावना में निहित है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लोक अदालतों और मध्यस्थता के माध्यम से मामलों को शीघ्र निपटाने में सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम के तहत वाहन क्रय करते समय संबंधित नियमों की पूर्ण अनुपालना एवं सभी कागज प्राप्त करना सुनिश्चित बनाएं. उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के तहत वाहन चलाते समय वाहन पंजीकरण, वाहन बीमा के पूर्ण कागज, वैध ड्राईविंग लाईसेंस होना आवश्यक है.

जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर ने प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयुसीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल कर दिया है.

मौके पर पंचायत सदस्य जयदेव अत्री, कालीचरण, पंचायत सचिव केशवानंद, महिला एंव युवा मण्डल सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी एवं ग्रामवासी मौजूद रहे.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें