ठाकुर महेंद्र सिंह के प्रयासों से बागवान खुश !

धर्मपुर (मंडी). जब से धर्मपुर विधानसभा के विधायक ठाकुर महेन्द्र सिंह ने प्रदेश में बागवानी विभाग का जिम्मा संभाला है. निचले हिमाचल प्रदेश के बागवानों को भी इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है. यह पहला मौका है कि जब यहां के बागवानों के भी बागवानी कार्ड बन रहे हैंं.

बागवानों को मिलने वाली सुविधा इन्हीं बागवानी कार्डों के माध्यम से मिलेगी. उद्यान विभाग हिमाचल प्रदेश विकास खंड धर्मपुर के विषयवाद विशेषज्ञ डॉ. वीसी भारद्वाज और सहायक उद्यान विकास अधिकारी धर्मपुर प्रेम सिंह ने बताया कि विभाग उन्हीं बागवानों को विभाग द्वारा मिलने वाली सुविधाएं दे सकता है. जिनका यह कार्ड बनेगा और आजकल विभाग ने बागवानों के कार्ड बनाना शुरू किए है. बागवान अपने अपने कार्ड यहां आकर बनवा सकता है.

उन्होंने कहा कि विभाग ने बागवानों की सुविधा के लिए इस बार प्लास्टिक कैरेट लाए है जो कि बागवान आम, लीची, अनार इत्यादि फलों और सब्जीयों के रखरखाव हेतू लाया है. जिन बागवानों के कार्ड बनेंगे यह प्लासटिक कैरेट उन्हीं बागवानों को विभाग द्वारा सब्सिडी रेट पर दिये जायेगें. उन्होंने क्षेत्र के सभी बागवानों से अपील की कि जिन्होंने अपने बागवानी कार्ड नहीं बनवाये है. वह किसी भी कार्य दिवस पर विभाग के धर्मपुर कार्यलय में पंहुचकर अपना बागवानी कार्ड बनवा सकता है.

उन्होंने कहा कि अगर बागवानों को किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो विभागीय कार्यलय में आकर जानकारी प्राप्त कर सकता है. बागवानों की सुविधा के लिए विभागीय अधिकारी और कर्मचारी बागवानों के पास जाकर बागवानों को विभाग की गतिविधियों के बारे में जानकारी दे रहे है. तथा लोगों को बागवानी की ओर बढ़ावा देने के लिए प्रेरित कर रहे है.