भगवान रघुनाथ की शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब

भगवान रघुनाथ की शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब - Panchayat Times

कुल्लू. बसंत पंचमी के साथ कुल्लू में होली का त्याेहार शुरू हो गया है. वृंदावन की तर्ज पर कुल्लू में भी बसंत पंचमी के साथ होली का आगाज गुरुवार को भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा से हो गया.

कुल्लू के ढालपुर स्थित रथ मैदान में मनाए गए बसंत उत्सव में भगवान रघुनाथ अपने निवास स्थल रघुनाथ मंदिर से सैकड़ों राम सेवकों के साथ रथ मैदान में पहुंचे. इसके बाद यहां पर भगवान के रथ यात्रा निकाली गई, जिसमें सैकड़ों लोगों ने रथ खींचकर रघुनाथ जी के अस्थाई शिविर पहुंचाया गया.

इस रथ यात्रा के साथ ही यहां पर होली का आगाज हो गया, जो अगले 40 दिन यानी होली महोत्सव तक चलेगा. भगवान रघुनाथ रघुनाथपुर से निकलते हैं तो वहां से हनुमान बना बैरागी समुदाय का व्यक्ति लोगों पर गुलाल डालना शुरू कर देता हैै. बाद में पैदल यात्रा रथ मैदान पहुंची. जहां पर रथ में विराज कर भगवान रघुनाथ अपने अस्थायी शिविर पहुंचे.

भगवान रघुनाथ की शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब - Panchayat Times

इस अवसर पर हनुमान द्वारा गुलाल फेंका गया मान्यता है कि जिस पर यह गुलाल गिरता है, वह शुभ माना जाता है. इसके बाद भगवान रघुनाथ की पूजा अर्चना और भरत मिलाप होने के बाद भगवान रघुनाथ से लोग आशीर्वाद प्राप्त करते हैं और शाम को रघुनाथ जी वापस रघुनाथपुर चले गए.

बसंत पंचती पर नई ऋतुओं के आगमन और हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है और इसे वर्ष का पहला त्यौहार माना जाता है. वृंदावन में जिस तरह से बसंत का त्योहार मनाया जाता है, उसी तर्ज पर यहां पर भी पिछले 400 सालों से बसंत पर होली का आगाज हो जाता है, जो अगले 40 दिनों तक चलती रहेगी.