इस हिमाचली बच्चे के पास दुनिया-ब्रह्मांड की सारी जानकारी

सोलन. केजी क्लास में पढ़ने वाला रुद्रा बड़ों को भी अपने ज्ञान के बल पे पानी पिला सकता है. सोलन के एक साधारण परिवार का ये बच्चा बेहद तेज बुद्धि का है. छोटे बड़े प्रश्नों का इतने बेबाकी से जवाब देता है कि लोग हैरत में पड़ जाते हैं. कुछ लोग तो कहते हैं कि इसका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज है. लोग प्यार से इसे अब गुगल बॉय रुद्रा के नाम से पुकारने लगे हैं.

रुद्रा की माता और दादा ने बताया कि वह विलक्ष्ण बुद्धि का है. इस बात का तब खुलासा हुआ जब वह महज ढाई वर्ष का था तब जो भी बात उसे बताते तो वह उसे न केवल कंठस्थ कर लेता था बल्कि कुछ दिनों बाद पूछे जाने पर भी वह तुरंत उसका जवाब दे देता था. धीरे-धीरे उसे सामान्यज्ञान और देश के बारे में जानकारी दी गई. बस फिर क्या था उसके बाद रुद्रा चलता-फिरता कम्प्यूटर बन गया और सभी को हैरत में डालने लग गया.

ये भी पढ़ें- शिमला में शानदार कार पार्किंग का उद्घाटन, बहुत बड़ी समस्या का समाधान

रुद्रा की बुद्धि इतनी विलक्षण है कि यह साढ़े चार वर्ष की उम्र में न केवल भारत के बारे में बल्कि विश्व के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियां रखता है. यही नहीं लाकोक्तियाँ-मुहावरे जो हम हिंदी में बोलते हैं वह सभी इसे इंग्लिश में कंठस्त है. इसके इलावा कठिन स्पेलिंग्स जो बीस बीस वर्ड की है वह भी पल भर में सूना देता है. रामचरितमानस, हनुमान चालीसा और गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय जाप हंसते-हंसते कुछ सैकिंड्स में सुना देता है.

रुद्रा के अध्यापक ने उसे पहले प्री नर्सरी से केजी में कर दिया और अब बिना टेस्ट के ही उसे फर्स्ट में करने की तैयारी है. रुद्रा की माता ने बताया कि रुद्रा को पुलिस की युनिफोर्म से बेहद लगाव है और अब वह इस लिए आईपीएस बनना चाहता है. रुद्रा को उसके पिता रोज दो घंटे सुबह पढ़ाते हैं.