गांव में जल संरक्षण का लक्ष्य ‘जनशक्ति अभियान’ से पूरा होगा

जल संरक्षण के लिए 'जनशक्ति अभियान' की शुरुआत - Panchayat Times
प्रतीक चित्र

नई दिल्ली. केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जन संरक्षण के लिए देश के हर नागरिक को आगे आना होगा. सोमवार को मंत्री ने जल संरक्षण के लिए ‘जनशक्ति अभियान’ की शुरुआत करते हुए कहा कि जल संकट ने निपटा जा सकता है. इसके लिए हर व्यक्ति को अपने स्तर पर पहल करने की जरूरत हैं. इस अभियान से हजारों गांव-देहात में जल संरक्षण होने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि जल रक्षा में हर कोई भागीदार बने इसी उद्देश्य से जल शक्ति आभियान शुरू किया जा रहा है. शेखावत ने कहा कि इस अभियान के तहत देश में एक निश्चित समय में जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने व पानी की बचत के लिए सभी तरह के प्रयास किए जाने की योजना है.

 जल संरक्षण के लिए 'जनशक्ति अभियान' की शुरुआत - Panchayat Times

ये भी पढ़ें- आपके गांव तक जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग बदल गई है

उल्लेखनीय है कि इस अभियान को दो फेज में चलाए जाने की योजना है. अभियान में देश के उन जिलों को शामिल किया जा रहा है जिन जिलों में भूजल स्तर में काफी गिरावट आई है. इस उद्देश्य से देश के 256 जिलों में काम शुरू किया जा रहा है. जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण व रेल वॉटर हारवेस्टिंग, पारंपरिक जल संरक्षण तरीकों को फिर से जीवित करना, सूखे पड़े जलाशयों, नदियों को पुनर्जीवित करना, वॉटर शेड डेवलपमेंट व बड़े पैमाने पर पौधे व जंगल लगाने का काम किया जाना है. साथ ही सिंचाई में पानी की बचत के तरीकों व विधियों से लोगों को अवगत कराया जाएगा.