जंजैहली पर्यटन महोत्सव की शानदार शुरुआत

दो दिवसीय जंजैहली पर्यटन महोत्सव गुरुवार को ढीमकटारू में हर्षोल्लास के साथ शुरू

मंडी. दो दिवसीय जंजैहली पर्यटन महोत्सव गुरुवार को ढीमकटारू में हर्षोल्लास के साथ शुरू किया गया. शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता वन, परिवहन और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की. इस अवसर अपने संबोधन में गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं है. जंजैहली तथा साथ लगते क्षेत्रों में बहुत से ऐसे सुंदर और आकर्षक स्थल हैं, जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि सिराज क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन की भी काफी संभावनाएं हैं, जिनमें शिकारी देवी, शैटीनाग मंदिर, मगरू महादेव जैसे अनेक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल खादी बोर्ड के आधे पद खाली, कैसे पूरा होगा गांधी का सपना

मंत्री ने कहा कि जंजैहली पर्यटन महोत्सव इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है. उन्होंने कहा कि भविष्य में पर्यटन को बढ़ावा देने में इस महोत्सव का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा. गोविंद सिंह ठाकुर ने लोगों का आह्वान किया कि वे वनों की महत्ता को ध्यान में रखते हुए इनकी रक्षा कर अपने क्षेत्र को हराभरा रखें. उन्होंने कहा कि वन हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं तथा इन्हें बचाए रखना हम सभी का कर्तव्य है. उन्होंने लोगों से बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाने को भी कहा. इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया गया.

जंजैहली-भुलाह के लिए सीधी बस सेवा

गोविंद सिंह ठाकुर ने मेले में निकाली गई झांकियों में भाग लेने वाले 25 महिलाओं को दो-दो हजार रूपए देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जंजैहली में पथ परिवहन निगम का सब डिपो खोला जाएगा. इसके साथ ही मनाली से जंजैहली-भुलाह के लिए सीधी बस सेवा शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि सराज क्षेत्र के महिला मंडलों को ढोलकी, चिमटा, हरमोनियम दिए जाएंगे ताकि वे अपनी गतिविधियों में भाग ले सकें. इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष शेर सिंह, महामंत्री भीष्म ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य गुलजारी लाल और पीतांबर ठाकुर, भाजपा शक्ति केंद्र के प्रधान रोशन लाल सहित पंचायत प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.