हरियाणा में सुशासन दिवस पर 115 अन्त्योदय सरल केंद्रों का उद्घाटन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को सुशासन दिवस - Panchayat Times

करनाल. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को सुशासन दिवस के अवसर पर करनाल के लघु सचिवालय में सुबह ग्यारह बजे प्रदेश के 115 अन्त्योदय सरल केंद्रों का वीडियाे कांफ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया. अन्त्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से सरकार के 38 विभागों की 400 से अधिक सेवाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी. इन सभी केंद्रों पर आम जनता को सरकारी विभागों की योजनाओं का लाभ तथा अन्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं. साथ ही सरल केंद्रों के माध्यम से जो सेवाएं दी जा रही हैं, उनके लिए किसी व्यक्ति को विभाग के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अन्त्योदय सरल केंद्र में ही वह सुविधाएं मिलेंगी.

अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और उसे केवल एक बार वैरिफिकेशन के लिए सरल केंद्र में आना पड़ेगा. आवेदन के बाद आवेदक के मोबाइल पर उसके आवेदन के स्टेटस के बारे में सूचना मिलती रहेगी. सरल पोर्टल पर दो नए फीचर जोड़े गए हैं जिसमें ई-टिक्टिंग सिस्टम तथा नालेज मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है. किसी भी सेवा के बारे में कोई भी नागरिक ई-टिक्टिंग सिस्टम से सरल पोर्टल पर अपनी शिकायत डाल सकेगा, जिसका निवारण संबंधित विभाग को 24 घंटे में करना होगा. इसी प्रकार, विभागीय अधिकारी भी उनके सामने आ रही समस्या ई-टिक्टिंग सिस्टम में डाल पाएंगे. इसके साथ ही नालेज मैनेजमेंट सिस्टम में लोगों को सरल पोर्टल के माध्यम से दी जा रही सेवाओं की जानकारी मिलेगी.

महेन्द्रगढ़ में विधानसभा की उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव, गुरुग्राम में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, झज्जर में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, हिसार में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, अंबाला में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, रेवाड़ी में लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, सोनीपत में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन अंत्योदय सरल परियोजना शुभांरभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि हैं.

पानीपत में परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, फरीदाबाद में उद्योग मंत्री विपुल गोयल, रोहतक में सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, कुरूक्षेत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, चरखी-दादरी में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ० बनवारी लाल, भिवानी में सांसद धर्मवीर, फतेहाबाद में विधायक सुभाष बराला, पलवल में विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, जींद में विधायक बखशीश सिंह विर्क, पंचकूला में विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, सिरसा में विधायक कमल गुप्ता, नूंह में विधायक रहिसा खान और कैथल में विधायक श्याम सिंह राणा अंत्योदय सरल परियोजना शुभारम्भ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हैं.