15 अगस्त को हिसार से चालू होगा हरियाणा का पहला हवाई अड्डा

15 अगस्त को हिसार से चालू होगा हरियाणा का पहला हवाई अड्डा
प्रतीक चित्र

चंडीगढ़. हरियाणा के नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा है कि इस वर्ष 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से हरियाणा का पहला हवाई अड्डा विधिवत रूप से संचालित हो जाएगा. जिसकी सभी आवश्यक तैयारियां पूरी हो चुकी है.

आज यहां जारी एक वक्तव्य में राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आम आदमी को सस्ती हवाई यात्रा की उपलब्ध करवाने के तहत देश में क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए उड़ान योजना लागू की गई है. उन्होंने बताया हरियाणा के हिसार हवाई अड्डे को इस योजना से जोड़ा गया है. हिसार हवाई अड्डा राज्य का पहला लाईसेंस प्राप्त हवाई अड्डा होगा.

प्रतीक चित्र

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे का उद्घाटन मुख्यमंत्री 15 अगस्त को करेंगे और उसी दिन हिसार से चण्डीगढ़ व दिल्ली हवाई रुट की सेवाएं आरम्भ हो जाएंगी. राव नरबीर सिंह ने कहा कि नागरिक विमानन क्षेत्र में तेजी से बढ़ते अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए सरकार ने प्रदेश के पांच हवाई अड्डों में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि करनाल, पिंजौर, भिवानी और नारनौल में चार हवाई पट्टियों का 5000 फुट तक विस्तार किया जाएगा ताकि मध्यम आकार के विमानों को पार्किंग, सब-बेसिंग, फ्लाइंग प्रशिक्षण के साथ-साथ साहसिक खेलों जैसी विभिन्न गतिविधियों की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके. उन्होंने बताया कि हिसार में अगले वर्ष के अंत तक बेहतरीन लेंडिग सुविधाओं के साथ हवाई पट्टी का 9000 फुट तक विस्तार किया जाएगा. जहां इसके विकास के दूसरे चरण में बड़े विमानों के लिए पार्किंग, बेसिंग और रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) सुविधाएं होंगी.