हिमाचल प्रदेश में भारी ओलावृष्टि की चेतावनी, 10 जिलों में जारी अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भारी ओलावृष्टि की चेतावनी, 10 जिलों में जारी अलर्ट-Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश के अधिक उंचाई वाले इलाकों में हुए हल्के बर्फबारी के कारण सोमवार को भी ठंड का असर बना रहा. राजधानी शिमला में बाद दोपहर बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मौसम के साफ रहने का अनुमान जताया है. वहीं 27 फरवरी को मौसम के तेवर फिर बिगड़ जाएंगे. 28 फरवरी को प्रदेश के कई स्थानों पर भारी ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. इसे लेकर मौसम विभाग ने 10 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया है. 
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 27 फरवरी को मौसम करवट लेगा. इस दिन प्रदेश के मध्यवर्ती व उच्चपर्वतीय इलाकों में वर्षा व हिमपात का दौर शुरू हो सकता है. एक मार्च तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस अवधि के दौरान राज्य के मैदानी क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश व मध्यवर्ती व उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा व बर्फबारी के आसार हैं. मैदानी व मध्यम उंचाई वाले क्षेत्रों में 28 फरवरी को बिजली कड़कने के साथ तेज ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है. जनजातीय जिलों लाहौल-स्पीति व किन्नौर को छोड़कर अन्य सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

बीते 24 घंटों के दौरान घुमारवीं में 19, पच्छाद में 13, धर्मपुर व बलद्वारा में 12, राजगढ़ में 10, कंडाघाट व सोलन में 9, अर्की, जुब्बल व शिमला में 8, काहू में 7, संगड़ाह व मैहरे में 6, कुमारसेन में 5, बिलासपुर व जंजैहली में 4 मिलीमीटर वर्षा हुई. शिमला, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में पारा माइनस में पहुंच गया है.

केलंग, मनाली, कल्पा व कुफरी में न्यूनतम तापमान क्रमशः -7.8, -1.4, -1.2 व -0.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. इसके अतिरिक्त सोलन में 3.6 डिग्री, शिमला में 4.1 डिग्री, सुंदरनगर में 4.7 डिग्री, चंबा में 4.8 डिग्री, पालमपुर में 5.5 डिग्री, हमीरपुर में 6 डिग्री, डल्हौजी में 6.7 डिग्री, धर्मशाला में 7.2 डिग्री, बिलासपुर में 8.8 डिग्री, उना में 9.3 डिग्री, मंडी में 10.5 डिग्री व नाहन में 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.