हिमाचल प्रदेश में आज और कल भारी वर्षा और बर्फबारी की चेतावनी, केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा

हिमाचल प्रदेश में आज और कल भारी वर्षा और बर्फबारी की चेतावनी, केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा - Panchayat Times

शिमला. हिमाचल में अगले दो दिन मौसम के तेवर कड़े रहने वाले है. छह और सात जनवरी को पूरे प्रदेश में भारी बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी की चेतावनी दी गई है. इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी हुआ है. नौ जनवरी तक मौसम खराब रहेगा.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आया है. मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर एवं लाहौल स्पीति में छह और सात जनवरी को भारी बर्फबारी के आसार हैं. मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में भारी बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. 10 जनवरी को मौसम साफ हो जाएगा लेकिन 11 जनवरी को फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

फिलहाल, राज्य में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. पूरा प्रदेश भीषण ठंड की चपेट में है. राजधानी शिमला में रविवार को सुबह धूप खिली लेकिन दोपहर को आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया. शिमला में दिन का तापमान 06 डिग्री सेल्सियस और रात का -0.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मनाली, कुफरी और डलहौजी और कुछ अन्य शहरों का भी न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है. कुफरी और मनाली का न्यूनतम तापमान रविवार को शून्य से 05 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा

लाहौल-स्पीति जिले का मुख्यालय केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा बना हुआ है. वहां पारा -11.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. सोलन में न्यूनतम तापमान -0.5 और सुंदरनगर में -0.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा चंबा में 0.5, पालमपुर में 01, मंडी में 2.1, धर्मशाला में 2.2, कांगड़ा में 2.4, भुंतर में 2.5, जुब्बड़हट्टी में 2.9, हमीरपुर में 03, बिलासपुर में 3.5 और ऊना में 3.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.