हिमाचल | भारी बारिश का कहर जारी, सीएम जयराम ठाकुर हवाई दौरा रद्द, लाहौल घाटी में फंसे 221 टूरिस्ट किया जाएगा एयरलिफ्ट, पांच जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

हिमाचल | भारी बारिश का कहर जारी, सीएम जयराम ठाकुर हवाई दौरा रद्द, लाहौल घाटी में फंसे 221 टूरिस्ट किया जाएगा एयरलिफ्ट, पांच जिलों में तेज बारिश की चेतावनी - Panchayat Times

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है. बीते तीन दिन से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. वहीं शुक्रवार को सिरमौर में लैंडस्लाइड के चलते पावंटा शिलाई हाईवे बंद हो गया है.

भारी बारिश के चलते सीएम जयराम ठाकुर का लाहौल का हवाई दौरा रद्द हो गया है.

लाहौल स्पीति में बारिश जारी

जानकारी के अनुसार, लाहौल घाटी में अभी 221 टूरिस्ट फंसे हुए हैं. जिन्हें मौसम साफ होने पर एयरलिफ्ट किया जाएगा. इनमें 191 हिमाचली और 30 टूरिस्ट बाहरी राज्यों से हैं. पंजाब के 13 टूरिस्ट यहां फंसे हुए हैं. क्योंकि अभी घाटी में मौसम खराब है, इसलिए टूरिस्ट को एयरलिफ्ट करना मुश्किल नजर आ रहा है. सबसे बड़ी राहत यह है कि लेह मनाली हाईवे बहाल कर दिया गया है.

पांच जिलों में आज बाढ़ की चेतावनी, दो अगस्त तक येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में दो अगस्त तक बारिश का येलो अलर्ट और चार अगस्त तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। शुक्रवार को प्रदेश के पांच जिलों चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला और सोलन के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल को 500 करोड़ का नुकसान

हिमाचल प्रदेश को इस मॉनसून सीजम में 500 करोड़ का नुकसान हो चूका है. सूबे में 45 दिन से ज्यादा का समय मॉनसून को हुआ है. इस दौरान स्पेल में बारिश हुई है. हालांकि, अब भी मॉनसून के पिछले सीजन के मुकाबले सूबे में 4 फीसदी कम बारिश हुई है. लेकिन 200 के करीब लोगों की जान गई है. इनमें सड़क हादसे भी शामिल हैं.