हिमाचल के नौ शहरों में पारा शून्य से नीचे, शिमला और मनाली में सबसे ठंड़ी रात

शिमला समेत चार जिलों का पारा शून्य से नीचे - Panchayat Times

शिमला. प्रदेश में हाडकंपाती सर्दी से लोग ठिठुर रहे हैं. पर्वतीय इलाकों में बर्फ की चादर बिछ गई है, वहीं मैदानों में पाला पड़ने से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. 

नौ शहरों का तापमान शून्य से नीचे

राज्य के नौ शहरों का तापमान शून्य से नीचे चला गया है. शिमला और मनाली में ठंड ने इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. बुधवार की रात शिमला में पारा -3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कि इस सीजन में सबसे कम है.

हिमाचल के नौ शहरों में पारा शून्य से नीचे, शिमला और मनाली में सबसे ठंड़ी रात - Panchayat Times

शिमला से सटे कुफरी में पारा -5.2 डिग्री और चंबा के डलहौजी में – 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा. कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में भी सीजन की सबसे सर्द रात रही और न्यूनतम तापमान -7.8 डिग्री पहुंच गया. 

केलंग राज्य का सबसे ठंडा स्थल

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का केलंग राज्य का सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां पारा -14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. इसी तरह किन्नौर जिला के कल्पा में -9.1 डिग्री, जुब्बड़हट्टी व सोलन में -0.8 डिग्री, पालमपुर में -0.5 डिग्री, सियोबाग में शून्य डिग्री, धर्मशाला में 1.6 डिग्री, सुंदरनगर में 1.9 डिग्री, मंडी व चंबा में 2 डिग्री, भुंतर में 2.2 डिग्री, कांगड़ा में 3.6, हमीरपुर में 3.8, बिलासपुर में 4, ऊना में 4.4, नाहन में 4.5 और पांवटा साहिब में 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

हिमाचल के नौ शहरों में पारा शून्य से नीचे, शिमला और मनाली में सबसे ठंड़ी रात - Panchayat Times

भीषण सर्दी से राहत मिलने की संभावना नही

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भीषण सर्दी से राहत मिलने की संभावना से फिलहाल इनकार किया है. मौसम केंद्र शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार अगले एक-दो दिन प्रदेशभर में सर्दी से कुछ राहत मिलेगी लेकिन अगले 48 घंटे बाद पश्चिमी विक्षोभ के फिर सक्रिय होने के संकेत हैं. इसके कारण बारिश व बर्फ़बारी शुरू होने पर सर्दी का प्रकोप और बढ़ सकता है.

11 से 13 जनवरी तक मौसम खराब

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने गुरुवार को बताया कि शिमला सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में आज (गुरुवार को) मौसम साफ है और धूप खिली हुई है. शुक्रवार यानी 10 जनवरी को भी मौसम के साफ रहने का अनुमान है. 11 से 13 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा और 12 जनवरी को ऊंचे इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है.