हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार आज, झामुमो से 5, कांग्रेस से 2 बनेंगें मंत्री

हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार आज, झामुमो से 5, कांग्रेस से 2 बनेंगें मंत्री - Panchayat Times

रांची. मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर रहे हैं. शाम चार बजे राजभवन के बिरसा मंडप में राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू सात मंत्रियों को शपथ दिलाएंगी. राजभवन को सौंपी गई सूची के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से चंपई सोरेन, जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, जगरनाथ महतो व मिथिलेश ठाकुर को मंत्री बनाया जा रहा है.  

जबकि कांग्रेस की ओर से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख को मंत्री के तौर पर हेमंत कैबिनेट में शामिल किया जा रहा है.  इससे पहले 29 दिसंबर, 2019 को मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस कोटे से आलमगीर आलम और रामेश्‍वर उरांव तथा राजद कोटे से सत्‍यानंद भोक्‍ता ने मंत्री पद की शपथ ली थी. हालांकि इन मंत्रियों को अब भी अपने विभागों का इंतजार है.

झामुमो : चंपई सोरेन, जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, मिथिलेश ठाकुर, जगरनाथ महतो

कांग्रेस : बादल पत्रलेख, बन्‍ना गुप्‍ता

महागठबंधन में बढ़ानी होगी समझ

फिलहाल महागठबंधन में शामिल दलों के सामने सरकार के सफलतापूर्वक संचालन के साथ-साथ दलों के बीच आपसी समझ बढ़ाने और नट संतुलन साधने की चुनौती है.  सरकार के मुखिया हेमंत सोरेन ने अबतक कांग्रेस से समन्वय बनाने में काफी सूझबूझ का परिचय दिया है.  कांग्रेस के दो मंत्री मुख्यमंत्री के साथ ही शपथ ले चुके हैैं.  

हेमंत सोरेन अपने मंत्रिमंडल का विस्तार आज, झामुमो से 5, कांग्रेस से 2 बनेंगें मंत्री - Panchayat Times

झामुमो के पांच और कांग्रेस के कोटे से दो और मंत्री बनाए जाने की कवायद है.  मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों को जगह मिलेगी तो कुछ पुराने चेहरे नजरअंदाज किए जाएंगे.  मंत्रिमंडल का स्वरूप चाहे जैसा भी हो, यह सरकार में शामिल दलों को समझना होगा कि पदों को लेकर लंबे समय तक चलने वाले मोल-तोल का संदेश जनता के बीच अच्छा नहीं जाता.  

साथ में यह भी, कि बदलाव की बयार वाले दौर में नई सरकार को तेजी से कई बड़े फैसले लेने हैैं और जनता की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए विकास की गाड़ी को आगे बढ़ाना है.