हिमाचल प्रदेश के उंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर हुई बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के उंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर हुई बर्फबारी - Panchayat Times
साभार इंटरनेट

शिमला. हिमाचल प्रदेश के अधिक उंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी हुई है. जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मंगलवार की रात हुए हिमपात से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. वैली व तोद वैली में आधा फुट तक बर्फ पड़ गई है. इस वजह से जिले की अंदरुनी सड़कों पर यातायात आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है.

मौसम के तेवर बदलने से लाहौल-स्पीति में पारा शून्य से काफी नीचे चला गया हैं. केलंग में न्यूनतम तापमान -5.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थल रहा. हालांकि बुधवार को मौसम खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। राजधानी शिमला व राज्य के अन्य हिस्सों में भी बुधवार को धूप खिलने से मौसम सुहावना हो गया है। राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिगी की बढ़ोतरी होने से शीतलहर का असर कम हुआ है.

किन्नौर जिला के कल्पा में न्यूनतम तापमान -3 डिग्री, मनाली में 3.8 डिग्री, सोलन में 4.5 डिग्री, धर्मशाला में 4.6 डिग्री, कुफरी में 4.9 डिग्री, सियोबाग व डल्हौजी में 5.5 डिग्री, भुंतर में 5.9 डिग्री, सुंदरनगर में 6.5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 6.9 डिग्री, शिमला में 7.7 डिग्री, पांवटा साहिब में 8 डिग्री, हमीरपुर में 8.1 डिग्री, चंबा में 8.3 डिग्री व कांगड़ा में 9 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं भी बारिश व बर्फबारी की संभावना नहीं . 17 फरवरी तक समूचे प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा.