हिम प्रगति ऐप हिमाचल सरकार का प्रहरी

हिम प्रगति नामक एक ऑनलाइन सिसटम शुरू किया है - Panchayat Times

शिमला. हिमाचल में अब मुख्यमंत्री द्वारा की जाने वाली घोषणाएं समय पर पूरी होंगी. प्रदेश सरकार ने इसके लिए एक योजना तैयार की है. यह योजना लगभग वैसी ही है जैसे केन्द्र की मोदी सरकार अपनी परियोजनाओं की निगरानी करती है. केन्द्र में योजनाओं की प्रगति ऐप के माध्यम से आनॅलाइन निगरानी रखी जाती है. जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्ंवय मूल्याकन करते हैं.

उन्होंने प्रगति ऐप के माध्यम से नौ लाख 46 हजारा करोड़ की योजनाओं को आगे बढ़ाया है. हिमाचल में भी मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणाओं को समय पर पूरा करने के लिए हिम प्रगति नामक एक ऑनलाइन सिसटम शुरू किया है. जब भी प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर दौरे पर जाते हैं, तो कई घोषणाएं करके आते हैं. लेकिन बाद में बिना किसी उचित निगरानी के यह घोषणाएं सिरे नहीं चढ़ पाती हैं.

ये भी पढ़ें-  जयराम सरकार की पहली सालगिरह होगी शानदार और जबर्दस्त

मुख्यमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव डीसी राणा ने बताया कि हिमाचल सरकार ने निर्णय लिया है कि दस करोड़ से अधिक की राशी वाली जो भी योजनाएं होगी. उनकी हिम प्रगति के माध्यम से ऑनलाइन निगरानी रखी जाएगी. ताकि समय रहते पता चल सके कि योजना किस गति से आगे बढ़ रही है. इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जो भी घोषणाएं अपने दौरों के दौरान करेंगे उनकी भी इस हिम प्रगति ऐप के माध्यम से ऑनलाइन निगरानी की जाएगी.

प्रमुख तौर पर ऊर्जा, पर्यटन, उद्योग, स्कूल, पुल, विजली के स्टेशन और अद्योसंरचना से जुडी योजनाओं की निगरानी होगी. इससे काम भी जल्द पूरे होंगे और कार्य की प्रगति रिपोर्ट व बीच न आने वाली रूकावटों का भी पता चल जाएगा. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर खुद महीने में एक बार हिम प्रगति से माध्यम से योजनाओं की जानकारी लेंगे. हिम प्रगति ऐप का काम मुख्यमंत्री ई समाधान के माध्यम से होगा.