हिमाचल : दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वास्थ्य सेवाएं उपल्बध कराने के लिए जीवनधारा हेल्थ एंबुलेंस की शुरूआत, टेस्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच होगी मुफ्त

हिमाचल : दुर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वास्थ्य सेवाएं उपल्बध कराने के लिए जीवनधारा हेल्थ एंबुलेंस की शुरूआत, टेस्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच होगी मुफ्त - Panchayat Times

शिमला. राज्य के दुर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों मे स्वास्थ्य सेंवाऐं उपल्बध कराने के लिए हिमाचल में जीवनधारा मोबाइल हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर योजना को लागू करते हुए जीवन धारा वैन का सीएम जयराम ठाकुर ने बीते बुधवार 18 नवंबर को हरी झंड़ी दिखाकर शुभांरभ किया.

जिसके तहत अब दुर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को अब इलाज कराने के लिए अस्पताल पहुंचाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि चलता-फिरता अस्पताल खुद घर-द्वार पहुंचकर मरीजों का इलाज करेगा.

राज्य सरकार ने जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर 10 जिलों में जीवनधारा मोबाइल हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर योजना शुरू कि है.  इसमें एक बड़ी मोबाइल वैन होगी, जिसमें डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स, लैब असिस्टेंट, बिस्तर की व्यवस्था होगी. इसमें कोरोना से लेकर शरीर की स्क्रीनिंग, एक्सरे, प्रेग्नेंसी टेस्ट, शुगर, ब्लड टेस्ट किए जा सकेंगे. यहां तक कि कैंसर तक की बीमारी के टेस्ट भी इसमें हो सकेंगे.

साधारण बीमारी का इलाज इसी वैन में होगा और अगर व्यक्ति गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, तो उन्हें अस्पताल ले जाया जाएगा. इस चलते-फिरते अस्पताल में मरीज घंटों उपचाराधीन भी रह सकेंगे.

लाहौल-किन्नौर को छोड़ अन्य 10 जिलों में अभी यह सुविधा मुहैया

इनमें स्ट्रेचर की तर्ज पर छोटे-छोटे 4 से 5 बेड होंगे. दो जिलों को अभी इस योजना से इसलिए अलग रखा गया है क्योंकि इन दिनों यहां बर्फबारी ज्यादा होती है. इसलिए इन जिलों में यह योजना फरवरी और मार्च में शुरू होगी. लाहौल-किन्नौर को छोड़ अन्य 10 जिलों में अभी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी.